Monsoon Care Tips: बरसात के मौसम में इन 6 चीजों से करें परहेज, वर्ना हो जाएगा पेट और स्किन इंफेक्शन

Health Care Tips: मानसून के मौसम में संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए, जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, मांस और सी फूड शामिल हैं.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
Health Care Tips: मानसून के दौरान हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है.

Foods To Avoid In Monsoon: मानसून के दौरान हवा में नमी की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए हम संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं. कई बीमारियां खासकर जो पेट और पाचन से संबंधित हैं वे कहर बरपा सकती हैं. कई लोगों के लिए मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे सूजन, गैस, अपच, एसिडिटी हो जाती हैं. मानसून के मौसम में संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए, जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां, बैंगन, मांस और सी फूड शामिल हैं. यहां हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं.

मानसून में इन फूड्स से बचना चाहिए | These Foods Should Be Avoided In Monsoon

1) बैंगन

बैंगन का सेवन कम से कम गीले मौसम में किया जाना चाहिए. इस मौसम में कीट का प्रकोप सबसे ज्यादा होता है. वर्ना इससे अल्कलॉइड एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप पित्ती, खुजली वाली त्वचा, मतली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं.

क्या है Glycemic Index? डायबिटीज के मरीजों के लिए कौन से Foods का सेवन है फायदेमंद, यहां जानें वो फूड्स

2) हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी और गंदगी के कारण संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है. करेला, लौकी और तोरी का सेवन करें और पालक, पत्ता गोभी जैसी सब्जियों से परहेज करें.

4) फ्राइड फूड

मानसून के मौसम की तीव्र आर्द्रता से हमारी पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. पकोड़े, समोसे और कचौरी दिखने में कितने भी अच्छे क्यों न हों, ये पेट की परेशानी और सूजन का कारण बन सकते हैं.

वजन घटाने के लिए बहा रहे हैं पसीना तो किचन में रखी इस चीज को एक बार जरूर करें ट्राई, मिलेंगे चौकाने वाले फायदे

Advertisement

5) फिजि ड्रिंक

जब हम कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो हमारा शरीर खनिजों की मात्रा कम हो जाती है, जिससे एंजाइम गतिविधि में गिरावट आती है. यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए विशेष रूप से बुरा है जिसके पास पहले से ही कमजोर पाचन तंत्र है.

6) मीट और सी फूड

जलजनित रोगों और फूड पॉजिशनिंग से बचने के लिए मानसून के दौरान मांस और समुद्री भोजन के सेवन से बचना सबसे अच्छा है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth by Hyundai, In Partnership with NDTV: Season 1 का हुआ भव्य समापन, देखें