बालों की धीमी ग्रोथ से हैं परेशान, तो मुलेठी में इन चीजों को मिक्स कर करें इस्तेमाल, बाल बढ़ाने में मददगार

Mulethi For Long Hair: अगर आप भी लंबे बाल पाना चाहती हैं तो मुलेठी आपकी मदद कर सकती है.

बालों की धीमी ग्रोथ से हैं परेशान, तो मुलेठी में इन चीजों को मिक्स कर करें इस्तेमाल, बाल बढ़ाने में मददगार

Mulethi For Hair: बालों की लंबाई बढ़ाने में मददगार है मुलेठी.

आज के समय में बालों से जुड़ी समस्या काफी देखी जा सकती है. धूल, मिट्टी और पोषण की कमी के चलते बाल गिरने और कमजोर होने लगते हैं. कई बार हेयर प्रोडक्ट की वजह से बाल से जुड़ी समस्या हो सकती है. लोग बालों को लंबे और चमकदार बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकदार हो. अगर आप भी अपने बालों को लंबा, घना और शाइनी बनाना चाहती हैं तो आप मार्केट में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट की जगह घरेलू उपाय अपना सकती हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही मास्क के बारे में बता रहे हैं जिसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. और इसमें मेन इंग्रीडिएंट है मुलेठी. मुलेठी को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तो चलिए जानते हैं बालों को लंबा बनाने के लिए कैसे करें मुलेठी का इस्तेमाल.

मुलेठी के गुण- (Mulethi Nutritional Value) 

मुलेठी में फास्फोरस, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, जिंक, नाइट्रोजन और कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. मुलेठी में एक बायोएक्टिव यौगिक होता है. मुलेठी के इस्तेमाल से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- दुबला-पतला शरीर देख लोग उड़ाते हैं मजाक तो डाइट इस तरह से शामिल करें अंडा

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बालों को लंबा बनाने के लिए कैसे करें मुलेठी का इस्तेमाल- (How To Use Mulethi For Long Hair)

लंबे, घने और चमकदार बाल भला किसे पसंद नहीं लेकिन, आज के समय में झड़ते बालों की वजह से मानों ये सपना ही है. या यूं कहें कि कई लोगों का ये सपना अधूरा ही रह जाता है. अगर आप भी लंबे बाल पाना चाहती हैं तो मुलेठी आपकी मदद कर सकती है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना मुलेठी का पैक तैयार करना हैं. उसके लिए आपको 1 छोटी कटोरी दही, 1 टी स्पून मुलेठी पाउडर, आधा केला, 2 स्पून हिना पाउडर का पेस्ट तैयार करना है और इसे बालों में कम से कम 30 मिनट लगाना है. इसके बाद बालों को धो लें. इसे आप हफ्ते में 1 या 2 बार अप्लाई कर सकते हैं. इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिल सकती है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)