गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज

Hair Growth Shampoo: क्या आपको पता है कि आपके किचन में मौजूद कुछ मसाले आपके बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किसी रामबाण से कम नहीं साबित होते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही मसाले से बना एक ऐसा वॉटर जो हेयर ग्रोथ में बेहद मददगार होता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Hair Growth Home Remedies: इन दिनों बालों का झड़ना लोगों के लिए एक ऐसी समस्या बन गई है जिससे सब परेशान रहते हैं. बालों का झड़ना रोकने के आपके किचन में मौजूद कुछ मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने, सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. अगर आपके बाल भी तेजी से झड़ रहे हैं तो आप मसालों से घर पर रेमेडी तैयार कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपके झड़ते बाल वापस आने लगेंगे. इतना ही नहीं यह नुस्खा आपके बालों को मोटा और घना बनाने में भी मदद करेगा. इस उपाय को आजमाने के लिए आपको बस अपनी रसोई से कुछ चीजें निकालनी हैं.

  • मेथी
  • करी पत्ता
  • एलोवेरा
  • पानी

मेथी दाना पानी बनाने का तरीका 

इस पानी को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 2 गिलास पानी लेकर उसे गर्म होने के लिए रख दें. पानी गर्म हो जाएं तो उसमें मेथी दाना, करी पत्ता और एलोवेरा डालकर अच्छे से पका लें. सभी चीजों को तब तक पकाना है जब तक पानी आधा ना रह जाए. इसके बाद पानी को छानकर निकालकर कटोरी में ठंडा होने के लिए रख दें. आपका हेयर टॉनिक बनकर तैयार है.

कैसे करें इस्तेमाल

आप इसे इस्तेमाल करने के लिए इसको अपने शैंपू के साथ मिला सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में शैंपू निकालें और उसमें यही वाला पानी मिलाकर घोल लें. फिर अपने बालों में 5 मिनट तक इस पानी से बालों की मसाज करें और फिर जब झाग बन जाए तो हेयर वॉश कर लें. 2 हफ्ते तक इस तरह से अपने बालों को शैंपू करें आपको असर दिखने लगेगा. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi सरकार की लखपति दीदी योजना से महिलाओं को मिल रहा लाभ, देखें किशोरी रावत की कहानी