रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें ये एक चीज, कब्ज ही नहीं, पेट की इन समस्याओं से मिल सकती राहत

Roti for Constipation: कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने रेगुलर आटे में यानि गेंहू के आटे में इस चीज का आटा मिलाना है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Roti for Constipation: कब्ज की समस्या को कैसे दूर करें.

Roti for Constipation in Hindi: ठंड के मौसम में कब्ज की समस्या काफी देखने को मिलती है. कब्ज आज के समय की एक ऐसी समस्या है जिससे हर 4 में से 2 लोग परेशान हैं. आपको बता दें कि कब्ज की समस्या होने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें गलत खानपान, खराब लाइफस्टाइल, पानी कम पीना, तनाव और काम का ज्यादा प्रेशर लेना. कब्ज की समस्या होने पर मल सख्त हो जाता है और पेट सही से साफ नहीं हो पाता है. जिस वजह से पेट हमेशा भरा हुआ लगता है. कब्ज की वजह से पेट में फूलापन, पेट दर्द, खट्टी डकार और मतली जैसी समस्याएं भी हो सकती है. अगर आप भी कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दवाएं ले रहे हैं और उसके बाद भी आराम नहीं मिल पा रहा है तो आप घर में मौजूद इस एक चीज को रोटी बनाने से पहले आटे में मिला लें. इससे कब्ज और पेट गैस की समस्या से राहत मिल सकती है.

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने रेगुलर आटे में यानि गेंहू के आटे में चने का आटा मिलाना है. चने को पोषण का खजाना कहा जाता है. चने और गेंहू के आटे से बनी रोटी के सेवन से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. गेंहू और चने के आटे से बनी रोटियों के सेवन से पेट गैस और कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. चने में फाइबर अच्छा मात्रा में पाया जाता है. फाइबर पेट के लिए अच्छा माना जाता है. 

ये भी पढ़ें- इतने हजार रुपये किलो बिकता है पपीता का ये हिस्सा, बेकार समझ जिसे फेंक देते हैं आप, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे स्टोर

Advertisement

कब्ज के लिए कैसे बनाएं चने और गेंहू के आटे की रोटियां- (How To Make Gram Flour And Wheat Flour Roti For Constipation)

कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए आपको सबसे पहले गेंहू का आटा लेना है, आब इसमें काले चने का बिना छाना आटा, अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूथ लें. आप इसे गुनगुने पानी की मदद से गूथ सकते हैं. अगर आपको सिंपल रोटी बनानी है तो इसे रेगुलर रोटी की तरह बेल कर सेंक लें. और अगर आप इसमें कुछ और एड करना चाहते हैं  तो इसमें काला नमक, हरी धनिया पत्ती, अजवाइन को मिलाकर भी रोटी बना सकते हैं. अजवाइन को भी पेट गैस में काफी अच्छा माना जाता है. 
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | PM Modi के इस भाषण को क्यों सुन रहा देश, 15 मिनट में पूरी बात | Khabar Pakki Hai