गर्मियों के लिए परफेक्ट है ये रिफ्रेशिंग मिंटी डिश, बच्चों से लेकर बड़ों तक को आएगी पसंद, नोट कर लें आसान रेसिपी

Pudina Rice Recipe: गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पुदीने से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Pudina Rice Recipe: कैसे बनाएं पुदीना राइस.

Pudina Rice Recipe: इस चिलचिलाती गर्मी में हम केवल सिंपल और टेस्टी फूड चाहते हैं जो कम्फर्टिंग हो. बात जब भारतीय खाने की आती है वैराइटी की कमी नहीं है. अगर आप कुछ सिंपल और क्लिक बनाना चाहते हैं तो आप दही चावल, लेमन राइस, खिचड़ी, राजमा चावल कुछ ऐसे कम्फर्ट फूड (Delicious Meal) हैं जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस समर स्पेशल पुदीना राइस यह मिन्टी और रिफ्रेशिंग डिश आपके दिन को बना देगा.  पुदीना, जिसे मिंट के नाम से भी जाना जाता है, एक बहुत ही लाभकारी हर्ब है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम पाया जाता है.

Advertisement

गर्मियों के मौसम में पुदीने का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पुदीने से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. पुदीना को अक्सर डिश में फ्लेवर को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हम जो डिश बता रहे हैं उसमें पुदीना, हरी मिर्च और नींबू के रस के रिक्रिएट और फ्लेवर के साथ तैयार किया जाता है.

ये भी पढ़ें- कब आ रहा है मानसून : घिर-घिर आएंगे बदरा, फिर-फिर आएंगे बदरा, संग में कुछ रोग ला सकते हैं बदरा... | Monsoon Diseases and Prevention Tips

Advertisement

Photo Credit: iStock

कैसे बनाएं पुदीना राइस- (How To Make Pudina Rice)

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना के पत्ते और कटी हुई हरी मिर्च को थोड़े से पानी के साथ पीस लें. इस पेस्ट को एक तरफ रख दें. एक पैन को आंच पर रखें. जीरा को कुकिंग ऑयल में भूनें. प्याज़ डालें और उनका रंग बदलने तक पकाएं. जब प्याज भुन जाए तो इसमें बिना पके चावल डालें. अब चावल में पुदीना का पेस्ट डालें. इसे अच्छे से मिलाएं. इसमें नमक और नींबू का रस मिलाएं. लास्ट में चावल में पानी डालें और ढककर पकने दें. चावल पक जाने के बाद सर्व कर इंजॉय करें.

Advertisement

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
किसानों और महिलाओं को CM भजनलाल देंगे बड़ा तोहफा!