Methi Water Benefits: गुर्दे की पथरी, डायबिटीज समेत इन समस्याओं में रामबाण है मेथी का पानी

Methi Water Health Benefits: किचन में मौजूद मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं. आज हम एक ऐसे ही मसाले के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे खाने में मसाले के तौर पर तो इस्तेमाल किया ही जाता है. साथ ही सेहत के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
M

Methi Water Health Benefits: किचन में मौजूद मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं. आज हम एक ऐसे ही मसाले के बारे में बात कर रहे हैं, जिसे खाने में मसाले के तौर पर तो इस्तेमाल किया ही जाता है. साथ ही सेहत के लिए भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. मेथी के पानी का रोजाना सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि मेथी में सोडियम, जिंक, फॉस्फोरस, फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए, बी और सी भी पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मेथी पानी पीने के फायदे-  Methi Pane Peene Ke Fayde:

1. गुर्दे की पथरी-

मेथी वाला पानी पीने से गुर्दे की पथरी की समस्या को कम किया जा सकता है. यदि आप मेथी पानी का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो, किडनी काफी हद तक स्वस्थ बनी रह सकती है. 

Wheatgrass juice: ब्लड प्रेशर में रामबाण से कम नहीं है व्हीटग्रास जूस का सेवन, जानें अन्य फायदे

2. डायबिटीज-

मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर्स, प्रोटीन, स्टार्च, शुगर, फॉस्फोरिक एसिड जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. मेथी पानी का रोजाना सेवन कर ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Advertisement

Oat Milk Benefits: ओट्स का दूध खराब कोलेस्ट्रॉल को करेगा कम, हड्डियों के लिए भी लाभकारी, जानें इस प्लांट बेस्ड मिल्क के फायदे

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉल-

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक तरल चिपचिपा पदार्थ है. मेथी हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. अगर आप रोज मेथी पानी का सेवन करते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं.

Advertisement

4. पेट-

पाचन संबंधी समस्या में मददगार है मेथी का पानी. रोजाना सुबह खाली पेट मेथी पानी का सेवन कर पाचन और कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel वाली मशीन से जवान बनाने का झांसा देकर एक दंपती लोगों का करोड़ों रुपये लेकर फरार