आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ ही शरीर को अंदर से मजबूत बनाएगीं ये दो चीज, नोट करें इनसे बनी रेसिपी

Makhana Peanuts Chaat: अगर आप भी वेट लॉस करना चाहते हैं वो भी बिना खाना छोड़े तो नोट कर लें ये टेस्टी रेसिपी. इसे खाकर वजन कम होने के साथ ही अंदर से मजबूत होगा शरीर.

Advertisement
Read Time: 3 mins

आज खाने में क्या बनाऊं: बढ़ा हुआ वजन किसे पसंद होता है. खासतौर से वेट लॉस के लिए अगर डाइटिंग करने के लिए कहा जाए तो कैसा फील होता है जैसे उसकी जिंदगी ही मांग ली हो. बता दें कि हर कोई फिट रहना चाहता है लेकिन इसके लिए डाइटिंग करना और खाना छोड़ना बहुत मुश्किल होता है. आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताएंगे जो खाने में टेस्टी और चटपटी होने के साथ ही वेट लॉस में भी मदद करती है. आप इस रेसिपी को सुबह के नाश्ते में या दिन में किसी भी समय मंचिंग के लिए शामिल कर सकते हैं. इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको सिर्फ मखाना, घी और मूंगफली की आवश्यकता होगी.

रोज कोकोनट वाटर, लेमन वाटर और अदरक का पानी पीने से क्या होता है? हैरान कर देंगे ये फैक्ट्स

मखाना वेट लॉस करने में मदद करता है इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर ज्यादा होता है. इसके साथ ही यह हाई प्रोटीन से भरपूर होता है जो आपके पेट को लंबे समय तर भरा रखने में मदद करता है. प्रोटीन और हेल्दी  फैट से भरपूर मूंगफली भूख को कम करने में भी मदद करती है. इन दोनों को देसी घी में रोस्ट करके खाने से हेल्दी फैट भी मिलता है. आइए जानते हैं इस झटपट बनने वाली शानदार रेसिपी?

Advertisement

मखाना चाट बनाने के लिए सामग्री:

  • 1 कप मखाना
  • आधा कप मूंगफली
  • 1 बड़ा चम्मच देसी घी
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • आधा चम्मच चाट मसाला
  • आधा चम्मच जीरा पाउडर
  • नमक स्वादानुसार
  • करी पत्ता 

मखाना चाट कैसे बनाएं:

इस चाट को बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गर्म करें और पैन में मखाना डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक भूनें. सुनहरा हो जाने पर मखाने को पैन से निकालकर बाहर रख दें. अब उसी पैन में मूंगफली डालकर उन्हें सुनहरा  होने तक भून लें और निकाल कर रख दें. 

Advertisement

अब उसी पैन में घी डालें, जीरा, करी पत्ता डालकर एक मिनट तक भूंन लें. इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसमें मखाना और मूंगफली को मिला लें. आखिर में इसमें चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स करें और इसे एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख दें. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lotus 300 Project Scam में Delhi, Meerut, Noida समेत कई ठिकानों पर ED के छापे