Healthy Dessert: मीठा खाने की हो रही है क्रेविंग तो इन लो कैलोरी डेज़र्ट से करें दूर, यहां है लिस्ट

Healthy Dessert Ideas: मीठा खाना चाहते हैं लेकिन बिना कैलोरी. असल में मीठे में फैट और कैलोरी ज्यादा होती है जो वजन को बढ़ाते हैं. इसलिए आप इन सब की चिंता किए बिना इन स्वीट्स का मजा ले सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
L

Low Calorie Desserts: जब भी बात मीठा खाने की आती है तो हेल्थ फ्रीक लोग कैलोरी का पहले जिक्र करते हैं. असल में मीठा ज्यादा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप कुछ मीठी खा नहीं सकते हैं. अगर आप भी मीठे में कुछ हेल्दी वर्जन की तलाश कर रहे हैं, तो हमने आपको कवर किया है. हम आपको ऐसी ही कुछ स्वादिष्ट मिठाई के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप बिना कैलोरी की चिंता करें आराम से खा सकते हैं, बस कुछ हेल्दी ट्विस्ट के साथ. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये स्वीट डिश- These Sweet Dishes Are Full Of Taste And Health

1. छेना मिठाईः

पनीर से बनने वाला छेना कम कैलोरी में उपलब्ध सबसे उत्तम डेज़र्ट है. यह किसी भी तरह की दूध की मिठाई या मावे की मिठाई से बेहतर है. इसमें भी चीनी की मात्रा कम इसे लो-कैलोरी स्वीट बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Lauki Dosa Recipe: लौकी खाने में बच्चे बनाते हैं नाक-मुंह तो एक बार जरूरी खिलाएं लौकी का स्वादिष्ट डोसा

Advertisement

2. दलिया की खीरः

दलिया को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. अगर आपको खीर खाने का मन है और कैलोरी भी ज्यादा नहीं लेनी है, तो आप दलिया की खीर को ट्राई कर सकते हैं. इसे चावल की जगह दलिया और चीनी की जगह शुगर फ्री या शहद का इस्तेमाल कर बनाया जाता है.  

Advertisement

ये भी पढ़ें- इस लाल रंग की सब्जी से बनाएं ये 4 स्वादिष्ट व्यंजन, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी तरोताजा

Advertisement

दलिया की खीर एक बेहतर विकल्प हो सकता है.  

3. लौकी बर्फीः

लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लौकी में कैलोरी कम होती है. ऐसे में आप शुगर फ्री से बनी लौकी की बर्फी को ट्राई कर सकते हैं. मावे से बनी मिठाई की तुलना में इसमें कैलोरी काफी कम होती है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Pakistan Hockey Team: कंगालिस्तान हुआ पाकिस्तान! हॉकी टीम को देने के लिए नहीं पैसे?