Lauki Ke Fayde: लौकी को क्यों करना चाहिए डाइट में शामिल, जानें चमत्कारिक फायदे

Lauki Ki Sabji Ke Fayde: लौकी की सब्जी को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
L

Benefits Of Bottle Gourd: लौकी (Lauki) की सब्जी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन घर के बड़े और बच्चे इसे खाने में नाक मुंह बनाते हैं. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. लौकी एक हरी सब्जी है जिससे मीठे और नमकीन दोनों तरह के व्यंजन बनाए जा सकते हैं. आपको बता दें कि लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन और सोडियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लौकी में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा कर सकती है. लौकी को डाइट में शामिल कर हम आसानी से वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. लौकी का पौधा एक लता होती है जिसपर लौकियां लगती हैं. आप लौकी को सब्जी के अलावा जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

लौकी की सब्जी खाने के फायदे- Lauki ki sabji khane ke fayde:

1. कोलेस्ट्रॉल के लिए-

कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है लौकी. लौकी का सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है. इसके अलावा, लौकी के सेवन से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को भी कम किया जा सकता है. 

2. एनर्जी के लिए-

लौकी सब्जी का सेवन करने से शरीर में ताजगी बनी रहती है. लौकी खाने से पेट में भारीपन नहीं रहता, शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

3. पाचन के लिए-

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आप लौकी का सेवन कर सकते हैं. लौकी में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. लौकी को डाइट में शामिल कर पाचन की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

Advertisement

4. डायबि‍टीज के लिए-

डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. लौकी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज की समस्या में राहत देने का काम कर सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल की सेना को मिली हिज़्बुल्लाह की सुरंग में क्या क्या थे इंतज़ाम