Advertisement

किसी लैब से कम नहीं है आपका किचन, यहां रखीं चीजों से बच्चे कर सकते हैं ढेरों एक्सपेरिमेंट

किचन में भरे मसाले या पकाने के लिए रखा गया सामान उनके लिए एक्सपेरिमेंट का खजाना बन सकता है. तो, अब बच्चों को रसोई में जाने से रोकिए टोकिए मत, बल्कि कुछ नया ट्राई करने दीजिए और सीखने दीजिए. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
घर के किचन में बच्चे कर सकते हैं ढेरों एक्सपेरिमेंट्स, जानिए कैसे.

आपका किचन सिर्फ खाना पकाने की एक रसोई नहीं बल्कि एक भरी पूरी लैबोरेटरी भी है. जो एक्सपेरिमेंट्स बच्चे लैब में जाकर भी नहीं कर सकते वो आपकी रसोई में रखी चीजों से बहुत आसानी से कर सकते हैं. ये छोटे छोटे एक्सपेरिमेंट्स उन्हें बहुत सी नई बातें सीखने और समझने का मौका भी देते हैं. किचन में भरे मसाले या पकाने के लिए रखा गया सामान उनके लिए एक्सपेरिमेंट का खजाना बन सकता है. तो, अब बच्चों को रसोई में जाने से रोकिए टोकिए मत, बल्कि कुछ नया ट्राई करने दीजिए और सीखने दीजिए. 

Advertisement

Kitchen Tips: बच्चे की पानी की बोतल से आने लगी है दुर्गंध, किचन में मिलेगा समाधान, देखें ये Tips

अंडा बनेगा बाउंसिंग बॉल

क्या कभी एक अंडे को उछल कूद करते देखा है. नहीं न, अंडा अगर उछलेगा तो फूट जाएगा. पर एक प्रयोग ऐसा है जिसके जरिए अंडे को बाउंसिंग बॉल बनाया जा सकता है. आप एक गिलास या बर्तन लें. इस बर्तन में अंडा रखें. इस अंडे पर आप व्हाइट विनेगर डाल दें. विनेगर इतना डालें कि अंडा पूरी तरह उसमें डूब जाए. कुछ घंटों में आपको अंडे से बुलबुले उठते नजर आएंगे. दरअसल अंडे का छिलका सिरके में घुलने लगता है. करीब चौबीस घंटे में छिलका पूरी तरह घुल चुका होता है. और, उसकी जगह फुदकने वाला अंडा बचता है, लेकिन इसे बहुत ऊंचाई से न उछालें. ऐसा करने पर अंडा फूट जाएगा.

Kitchen Hack Alert: खाने को खराब होने से बचाना है तो देखें यह तरीका, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

Advertisement

जेट बोट

एक प्लास्टिक बोतल, सिरका, बेकिंग पाउडर और फूड कलर की मदद से ये मजेदार एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. एक बोतल लेकर उसके ढक्कन पर होल कर दें. होल इतना बड़ा हो कि उससे एक स्ट्रॉ अंदर चली जाए. अब एक बाउल में सिरका लेकर उसमें फूड कलर डाल लें. दोनों को अच्छे से मिक्स कर बोतल में भर लें. इसके आगे की प्रोसेस थोड़ा तेजी से करें. एक बड़ी बाल्टी, टब या बाथ टब में पानी भरकर रखें. अब बोतल में बेकिंग सोडा डालें और ढक्कन लगाकर उसे जल्दी से पानी में छोड़ दें. सिरका और बेकिंग सोडा के मिलते ही कार्बन डाई ऑक्साइड बनने लगेगी जो पूरे प्रेशर के साथ बाहर आएगी. जब तक गैस बनती रहेगी ये बोतल जेट की तरह पानी में दौड़ती रहेगी.

Advertisement

रंगों का बवंडर

इस एक्सपेरिमेंट के लिए आपको चाहिए दूध, कुछ फूड कलर और डिश वॉशिंग लिक्विड. अब एक बर्तन में दूध लें. आप जितना चाहते हैं उतने रंगों की एक एक बूंद कुछ कुछ दूरी पर, दूध में डाल दें. अब आपको चाहिए एक ईयर बड. इस ईयर बड को डिश वॉशिंग लिक्विड में हल्का सा डिप करें और दूध में पड़े रंगों से टच कर दें. आप जितना बार ऐसा करेंगे, उतनी बार ऐसा लगेगा जैसे दूध में रंगों का बवंडर उठा है या विस्फोट हो रहा है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि साबुन और दूध का फैट एक-दूसरे को अट्रैक्ट करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Fire in Game Zone: Rajkot के गेमिंग जोन में लगी भीषण आग

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: