Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन में किस शुभ मुहूर्त में बांधे राखी, रखें किन बातों का ख्याल और मीठे में बनाएं ये खास चीजें

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन के त्योहार को खास बनाने के लिए रखें इन बातों का ख्याल साथ ही बहनों को इन खास उपहरों के साथ फील कराएं स्पेशल.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन भाई और बहन के प्रेम के प्रतीक के रूप में जाना जाता है. इस दिन बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांधती हैं और भाई उनकी हमेशा रक्षा करने का वचन देते हैं. बता दें कि इस साल राखी के त्योहार किस दिन मनाया जाएगा इसको लेकर कंफ्यूजन है. 30 या 31 अगस्त इन दो तारीखों को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. हिंदू पंचाग के अनुसार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को Raksha Bandhan मनाया जाता है. बहनें भाई की लंबी आयु की कामना करती हैं वहीं भाई उनकी रक्षा का वचन देते हैं और उनको उपहार देते हैं.

रक्षाबंधन 2023 शुभ मुहू्र्त (Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat)

बता दें कि इस साल पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10 बजकर 58 मिनट से शुरू होकर 31 अगस्त को 7 बजकर 5 मिनट कर रहेगी. लेकिन पूर्णिमा के साथ ही भद्राकाल भी लग जाएगा ऐसे में आपको राखी बांधते वक्त खास मुहूर्त का ख्याल रखना होगा. इस दिन 30 अगस्त को रात 9 बजकर 1 मिनट से सुबह 31 अगस्त को 7 बजकर 5 मिनट तक ही राखी बांध सकते हैं.

भद्राकाल में राखी क्यों नहीं बांधते 

ऐसा कहा जाता है कि शूर्पणखा ने भद्राकाल में अपने भाई राण को राखी बांधी थी, जिस वजह से उसके कुल का सर्वनाश हो गया था. इसलिए ऐसा माना जाता है कि भद्राकाल में राखी नहीं बांधनी चाहिए, ऐसा करने से भाई की उम्र कम हो जाती है. 

Advertisement

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई-बहनों को स्पेशल फील कराने के लिए करें ये काम

राखी बांधते समय रखें किन बातों का ख्याल 

  • राखी को शुभ मुहूर्त मे हीं बांधे.
  • इसके साथ ही थाली में रखा हुआ सामान जैसे दिया, रोली, मिठाई, अक्षत सभी शुद्ध होने चाहिए.
  • राखी बांधते समय भाई का मुंह दक्षिण की तरफ नहीं होना चाहिए.
  • राखी बांधते समय भाई को रोली या चंदन का टीका लगाएं. भाई को सिंदूर का टीका नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ये सुहाग की निशानी होती है. 

बहन को उपहार में क्या दें 

जब बहनें भाई को राखी बांधती हैं तो भाई उनको बदले में उपहार देते हैं. वैसे तो आप उनको रूपए दे सकते हैं लेकिन आप चाहे तों उनको कोई खास तोहफा जैसे ब्रेसलेट, चॉकलेट बॉक्स, मिठाइयां, कपड़े, अंगूठी और चैन भी दे सकते हैं. 

Advertisement

मीठे में क्या बनाएं 

भारत में कोई भी त्योहार जब मनाया जाता है तो इसके लिए जरूरी होता है तो उसमें मीठा जरूर शामिल होता है. ऐसे में अगर आप घर पर ही मिठाई बनाकर तैयार करना चाहता हैं तो हमारे पास इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ स्पेशल रेसिपीज हैं. जिनको आप इस दिन बनाकर अपने भाई का मुंह मीठा कर सकती हैं. अगर आप मीठे से परहेज करते हैं तो हमारे पास आपके लिए कुछ शुगर फ्री स्वीट डिश की रेसिपी हैं. रक्षाबंधन पर शुगर फ्री स्वीट डिश की रेसिपी जानने के लिए

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?