दूध में मिलाकर पी लें ये लाल चीज, पाचन दुरूस्त करने के साथ पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

Kesar Milk: गर्म दूध में केसर मिलाने से न केवल इसका स्वाद बेहतर हो जाता है, बल्कि यह आपको कई तरह के स्वास्थय लाभ भी देता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
केसर वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

क्या आप जानते हैं कि रात को सिर्फ एक गिलास केसर दूध पीने से आपको कितने कितने स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं? केसर से जुड़े एंटीऑक्सीडेंट गुण एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन को दुरूस्त करते हैं. यह भी माना जाता है कि इसका सेवन रात में अच्छी नींद लेना आसान बना सकते हैं. दूध में भरपूर मात्रा में मौजूद ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम शरीर को नेचुरल नींद लेने में मदद करते हैं. केसर वाले दूध में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो जोड़ों के स्वास्थ्य में सहायता करते हैं. यहां हमने रात में केसर दूध पीने से होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स की एक लिस्ट तैयार की है.

हार्ट हेल्थ में सुधार

राइबोफ्लेविन और थियामिन से भरपूर केसर हृदय प्रणाली को बढ़ावा देता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों को रोकने में मदद करता है. इसके सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण वेसल्स को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं, और वो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल करते हैं.

कैंसर के खतरे को कम करता है

केसर में क्रोसेटिन और क्रोसिन प्रचुर मात्रा में होते हैं. उनमें से हर एक में एंटीट्यूमर गुण होते हैं जो कैंसर के लिए कीमोप्रिवेंटिव एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Advertisement

ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देना

केसर में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. खासतौर से तंत्रिका तंत्र के विकारों के लिए चिकित्सीय रूप से फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या आप भी हेल्दी रहने के लिए खाते हैं अंजीर, तो जानिए उसे खाने का सही तरीका, वर्ना नहीं मिलेगा कोई फायदा

Advertisement

बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता

केसर में कैरोटीनॉयड प्रचुर मात्रा में होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

केसर के सूजनरोधी, कैंसररोधी, हाइपरलिपिडेमिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाचन से संबंधित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी बीमारियों के इलाज में सहायता कर सकते हैं.

Advertisement

पीरियड्स के दर्द से राहत

पीरियड्स के दौरान होने वाली ऐंठन और मतली को कम करने में भी केसर का सेवन लाभदायी माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi ने Hathras हादसे के पीड़ित परिवारों से मिलकर सुनी उनकी व्यथा