Skin Care Tips: आज से ही छोड़ दें ये आदतें नहीं होगी Dark Spot की समस्या, स्किन रहेगी एकदम फ्रेश और ग्लोइंग

Karwa Chauth Skin Care: करवा चौथ पर चाहती हैं एकदम शाइनी फेस तो बस बदल लें ये आदतें. असल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Skin Care Tip: स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है.

Karwa Chauth Skin Care Tips:  करवा चौथ पर चाहती हैं एकदम शाइनी फेस तो बस बदल लें ये आदतें. असल में हर कोई स्किन को हेल्दी, साफ-सुधरा रखना पसंद करता है. लेकिन जाने अनजाने कई बार हम ऐसी चीजें कर बैठते हैं जिनका सीधा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. असल में स्किन को हेल्दी रखने के लिए उसकी देखभाल करना बेहद जरूरी है. अगर आप स्किन को अंदर से हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. लेकिन डाइट के साथ केयर भी जरूरी है. तो अगर आप भी दाग-धब्बों की समस्या से बचना चाहते हैं, तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ खास टिप्स जिनकी मदद से आप त्यौहारी सीजन में स्किन को हेल्दी रख सकते हैं.

करवा चौथ पर स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स- Follow These Easy Tips To Keep Skin Healthy In Karwa Chauth:

1.  डाइट-

पोषक तत्वों से भरपूर खाना न खाना भी हेल्थ के साथ स्किन पर असर डाल सकता है. इसके साथ ही अगर आप ज्यादा ऑयली या जंक फूड खाते हैं तो इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे निकल सकते हैं. 

2. स्किन पर नाखून लगाना-

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें स्किन पर फोड़े-फुंसी (Pimples) निकलते ही नाखूनों से फोड़ना या फिर ब्लैकहेड्स या उभरी स्किन को नाखून से खींचना पसंद है तो सावधान, इससे स्किन का टेक्सचर खराब हो सकता है. 

Advertisement

3. स्ट्रेस- 

स्ट्रेस का सबसे ज्यादा असर आपकी स्किन और सेहत पर नजर आता है. आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस काफी बढ़ गया है जो हमारी सेहत पर असर डाल रहा है. अगर आप भी स्ट्रेस को मैनेंज नहीं कर रहे हैं तो आपके शरीर में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं. जिससे स्किन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. 

Advertisement

4. चेहरा न धोना-

रात के समय खासतौर पर अपने चेहरे को धो कर सोना चाहिए. क्योंकि दिन की गंदगी और धूल-मिट्टी से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स आदि की समस्या हो सकती हैं. इसलिए इस समस्या से बचने के लिए रात में चेहरे को धो कर ही सोएं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
अर्शदीप सिंह : वर्ल्ड कप जीत कर बहुत खुश हूं, खुशी बयां नहीं कर सकता | EXCLUSIVE