Kargil Vijay Diwas 2024: सेना के पराक्रम और शौर्य को सेलिब्रेट करने के लिए विजय दिवस पर बनाएं तिरंगे के रंग की ये खास रेसिपीज

Kargil Vijay Diwas 2024: हर साल 26 जुलाई को देश के वीर सपूतों की याद में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए आप इन ट्राईकलर रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Kargil Vijay Diwas 2024: हर साल 26 जुलाई को देश के वीर सपूतों की याद में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. सन 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत (India) की जीत के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाया जाता है. आपको बता दें कि सन 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ और इसमें भारत विजय हुआ. इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 26 जुलाई 1999 को सेना ने मिशन को सफल घोषित किया. लेकिन जीत की कीमत ज्यादा थी. कैप्टन विक्रम बत्रा कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए वीर जवानों में से एक थे. बत्रा को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च वीरता सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया. विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित शेरशाह नाम की एक फिल्म भी बनी हुई है. अगर आप भी इस दिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को ट्राई कर सकते हैं.

इन रेसिपीज के साथ करें कारगिल विजय दिवस को सेलिब्रेट- (These 3 Tricolour Recipes Perfect For Kargil Vijay Diwas)

1. तिरंगा इडली रेसि‍पी-

रेगुलर इडली की जगह आप तिरंगा के रंग की इडली को बना सकते हैं. देश प्रेम दिखाने का इससे अच्छा तरीका आपके किचन में और क्या होगा. यहां द‍ेखिए रेसिपी. 

2. तिरंगा कुल्फी रेसिपी- 

तिरंगा कुल्फी रेसिपी तीन रंग और तीन अलग-अलग स्वाद से भरी होती है, जो  खास कर के बच्चों को बहुत पसंद आने वाली है कारगिल वियज दिवस मनाने के लिए आप इसे ट्राई कर सकते हैं. पूरी रेसिपी यहां देखें. 

Advertisement

3. तिरंगा कलाकंद रेसिपी- 

मीठे के बिना कोई भी सेलिब्रेशन पूरा नहीं होता है. कलाकंद एक लोकप्रिय इंडियन स्वीट है जिसे दूध, चीनी और साबुत नट्स के साथ बनाया जाता है. इस मिठाई को ट्राईकलर का ट्विस्ट देकर आप इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal के Resignation से कौन बनेगा Delhi का मुख्यमंत्री? | Khabron Ki Khabar | NDTV India