Kargil Vijay Diwas 2022: सेना के पराक्रम और शौर्य को सेलिब्रेट करने के लिए विजय दिवस पर बनाएं ये ट्राइकलर रेसिपीज

Kargil Vijay Diwas 2022: हर साल 26 जुलाई को देश के वीर सपूतों की याद में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. सन 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत (India) की जीत के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Kargil Vijay Diwas 2022: हर साल 26 जुलाई को देश के वीर सपूतों की याद में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है. सन 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत (India) की जीत के उपलक्ष्य में इस दिन को मनाया जाता है. इस साल कारगिल विजय दिवस की 23वीं वर्षगांठ है. भारतीय सेना ने दिल्ली से कारगिल विजय दिवस मोटर बाइक अभियान को हरी झंडी दिखाई. इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. 26 जुलाई 1999 को सेना ने मिशन को सफल घोषित किया. लेकिन जीत की कीमत ज्यादा थी. कैप्टन विक्रम बत्रा कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए वीर जवानों में से एक थे. बत्रा को मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च वीरता सम्मान परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया. हाल ही में विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित शेरशाह नाम की एक फिल्म बनी. 

इन रेसिपीज के साथ सेना के पराक्रम कारगिल विजय दिवस की जीत को सेलिब्रेट करें-

सन 1999 में कारगिल युद्ध हुआ था जो लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई के दिन उसका अंत हुआ और इसमें भारत विजय हुआ. सेना के पराक्रम और शौर्य की कहानी को याद कर देशभक्ति में डूबना चाहते हैं तो आप इन रेसिपीज को बना कर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं. 

Desi Breakfast: सेहत से भरपूर इन डिशेज के साथ करें दिन की शुरुआत, पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

Advertisement

1. तिरंगा कुल्फी रेसिपी- 

तिरंगा कुल्फी रेसिपी तीन रंग और तीन अलग-अलग स्वाद से भरी होती है, जो हर किसी को पसंद आने वाली है कारगिल वियज दिवस मनाने के लिए ट्रेंडी और बेहतरीन को आप ट्राई कर सकते हैं. पूरी रेसिपी यहां देखें.

Advertisement

2. तिरंगा लज़ानिया रेसिपी-

इस इटैलियन पास्ता की पहली लेयर टमाटर सॉस की बनाई गई है, बीच में क्रीम और आखिरी परत पालक की सॉस से तैयार की गई है. 180 डिग्री रैडिसन, गोरेगांव मुंबई की किचन से निकली यह एक बेहतरीन ट्राइकलर डिश है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Advertisement

Cashew Vs Pistachio: काजू और पिस्ता में सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद, यहां जानें...

3. तिरंगा कलाकंद रेसिपी- 

कलाकंद एक लोकप्रिय इंडियन स्वीट है जिसे दूध, चीनी और साबुत नट्स के साथ बनाया जाता है. मगर इस रेसिपी में इस मिठाई को ट्राइकलर का ट्विस्ट दिया गया है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Advertisement

4. तिरंगा इडली रेसि‍पी-

आप जो रेगुलर इडली खाते हैं उसमें क्यों न तोड़ा नया ट्विस्ट. देश प्रेम दिखाने का इससे अच्छा तरीका आपके किचन में और क्या होगा. यहां द‍ेखिए रेसिपी. 

Ghewar Recipe: इस त्योहारी सीजन ट्राई करना चाहते हैं राजस्थानी स्वीट, तो यहां जानें आसान घेवर रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bhopal Drugs Raid: भोपाल में 1800 Crore के Drugs बरामद, DIG ने बताई सूचना और गिरफ्तारी की पूरी कहानी