किचन में मौजूद इन 3 चीजों का कर लें इस्तेमाल, कान के अंदर की गंदगी खुद निकलने लगेगी बाहर, जानें कान साफ करने के घरेलू नुस्खे

Kan Ki Gandagi Nikalne Ke Upay: कई बार ये ईयर वैक्स कानों में काफी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है या फिर सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
E

Tips To Remove Ear Wax Naturally:  कान हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. इसलिए समय-समय पर कानों की साफ सफाई बेहद जरूरी है. हमारे कानों में चिपचिपा सा पदार्थ विकसित होता है, जिसे ईयर वैक्स कहते हैं. ये हमारे कानों के अंदर विकसित होता है और इसकी भूमिका हमारे कानों को बैक्टीरिया, फंगस और पानी से बचाने के लिए होती है और सफाई और चिकनाई में भी सहायता करता है. हालांकि कई बार ये ईयर वैक्स कानों में काफी ज्यादा मात्रा में जमा हो जाता है, जिससे संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है या फिर सुनने की क्षमता में कमी आ सकती है. कुछ लोग ईयर वैक्स को साफ करने के लिए ईयरबड्स का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कान के पर्दे पर जोर पड़ता है और आपके बहरे होने का खतरा भी होता है. तो चलिए जानते हैं कानों की गंदगी को साफ करने के लिए क्या करें.

कान के अंदर की गंदगी साफ करने के उपाय- (Natural Remedies To Clean The Dirt Inside The Ear)

1. ग्लिसरीन-

कान की गंदगी को साफ करने के लिए ग्लिसरीन की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं. ग्लिसरीन कान के मैल को हटाने में मदद करेगी और आपके कानों की स्किन को भी सॉफ्ट कर सकती है.

ये भी पढ़ें- खाने में करते हैं लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल तो जान लें इससे होने वाले ये 5 नुकसान

Advertisement

2. तेल-

बेबी ऑयल, ऑलिव ऑयल या नारियल तेल को थोड़ा गर्म कर कान में डाल सकते हैं. तेल कान के वैक्स को नरम करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

3. सोड़ा-

बेकिंग सोडा का घोल भी मोम को नरम करने में मदद कर सकता है. आप पानी और बेकिंग सोडा का उपयोग करके घोल बना कर इसकी कुछ बूदें कान में डाल सकते हैं.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?