Janmashtami 2024: जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? यहां देखिए पूरी लिस्ट

Janmashtami Vrat 2024: यहां हम आपको कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्पों के बारे में बता रहे हैं. कृष्ण जन्माष्टमी व्रत में आपको हेल्दी और पौष्टिक भोजन का ध्यान रखना चाहिए. यहां जानिए अपनी अपने जन्माष्टमी उपवास में क्या-क्या खा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
J

Janmashtami Vrat Mai Kya Khaye: जन्माष्टमी भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का पर्व है जो भारत में धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार यह दिन 26 अगस्त पड़ रहा है. अलग-अलग त्योहारों की व्रत को लेकर अलग मान्यताएं होती हैं. कृष्ण जन्माष्टमी व्रत को लेकर भी लोगों के बीच काफी संशय बना हुआ है कि जन्माष्टमी उपवास में क्या खाएं? इस दिन कई लोग व्रत (Vrat) रखते हैं और खासकर कुछ फूड्स का सेवन करते हैं. अगर आप भी जन्माष्टमी व्रत कर रहे हैं और सोच रहे हैं कि जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए, तो यहां हम आपको कुछ पौष्टिक और स्वादिष्ट विकल्पों के बारे में बता रहे हैं. कृष्ण जन्माष्टमी व्रत (Janmashtami Vrat) में आपको हेल्दी और पौष्टिक भोजन का ध्यान रखना चाहिए. यहां जानिए अपनी अपने उपवास में क्या-क्या खा सकते हैं.

कृष्ण जन्माष्टमी पर व्रत में क्या खाएं? | What To Eat During The Krishna Janmashtami Fast?

1. फलाहार (फल और ड्राई फ्रूट्स) का सेवन करें

व्रत के दौरान फलाहार एक अच्छा विकल्प होता है. आप ताजे फलों जैसे केला, सेब, अंगूर, पपीता और नारियल का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा, ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू और किशमिश को भी अपने व्रत के भोजन में शामिल करें. ये आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखेंगे और शरीर को जरूरी पोषण देंगे.

यह भी पढ़ें: कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा को भोग लगाने के दौरान कभी न करें ये गलती, नहीं तो लड्डू गोपाल हो जाते हैं रुष्ट

Advertisement

2. साबूदाना की खिचड़ी है अच्छा विकल्प

साबूदाना की खिचड़ी व्रत के दौरान एक लोकप्रिय और पौष्टिक है. इसे बनाने के लिए साबूदाना, मूंगफली, आलू और हरी मिर्च का उपयोग किया जाता है. साबूदाना ऊर्जा से भरपूर होता है और यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसमें घी और हरी धनिया डालकर इसे और स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Advertisement

कृष्ण जन्माष्टमी पर व्रत में क्या खाएं? Photo Credit: iStock

3. समक के चावल

समक के चावल जिसे व्रत के चावल भी कहा जाता है, एक बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं. आप इसे साधारण खिचड़ी की तरह बना सकते हैं या फिर इसमें आलू, मूंगफली और हरी मिर्च मिलाकर इसका स्वाद बढ़ा सकते हैं. इसके साथ दही या पुदीने की चटनी का सेवन करना भी एक अच्छा विचार है.

Advertisement

4. मखाना खीर

मखाना खीर व्रत के लिए एक मीठा और स्वादिष्ट विकल्प है. मखाना, जिसे फॉक्स नट्स भी कहा जाता है, को दूध में पकाकर और उसमें चीनी, इलायची और सूखे मेवे डालकर खीर बनाई जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: इस बार जन्माष्टमी पर धनिए की पंजीरी नहीं लगाएं धनिए की बर्फी का भोग, झट से प्रसन्न हो जाएंगे बाल गोपाल

5. कुट्टू के आटे की पूड़ी

कुट्टू का आटा व्रत के दौरान उपयोग किए जाने वाले आटे में से एक है. इससे बनी पूड़ी या पराठा व्रत में खाया जाता है. इसे आलू या दही के साथ खा सकते हैं. कुट्टू का आटा ग्लूटेन-फ्री होता है और यह आसानी से पच जाता है.

6. आलू की सब्जी

आलू की सब्जी व्रत के दौरान सबसे सामान्य और पसंदीदा विकल्पों में से एक है. इसे कुट्टू के आटे की पूड़ी या समक के चावल के साथ खाया जा सकता है. आलू को व्रत के मसालों जैसे सेंधा नमक और काली मिर्च के साथ बनाएं.

7. सिंघाड़े के आटे का हलवा

सिंघाड़े के आटे का हलवा भी व्रत में एक अच्छा विकल्प है. इसे घी, चीनी और सूखे मेवों के साथ पकाया जाता है. यह हलवा स्वादिष्ट होता है और व्रत के दौरान मिठास की पूर्ति करता है.

यह भी पढ़ें: क्या होता है 56 भोग? श्री कृष्ण को क्यों लगाते हैं छप्पन भोग, जानें कौन से 56 छप्पन आहार होते हैं शामिल

8. पानी और नारियल पानी

व्रत के दौरान हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें. नारियल पानी भी एक बेहतरीनविकल्प है, जो आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति भी करता है.

किन चीजों से परहेज करें:

  • अनाज जैसे कि गेहूं, चावल, बाजरा आदि.
  • दालें जैसे कि मूंग, चना तूर आदि.
  • नमकीन चीजें जैसे कि नमक, मिर्च, मसाले आदि.
  • प्याज, लहसुन और अन्य तामसिक चीजें.
  • चाय, कॉफी और अन्य कैफीन वाली ड्रिंक्स.

याद रखें कि व्रत में हल्का और सात्विक भोजन ही करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?