Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर रखा है व्रत तो कान्हा को लगाएं इन चीजों का भोग, बनाएं ये शानदार रेसिपी

कृष्ण जन्माष्टमी कई लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है. हालाँकि पूरे भारत में इसे बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है, लेकिन भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और वृन्दावन में इसका एक अलग ही सेलीब्रेशन को मिलता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी कई लोगों के दिलों में एक खास जगह रखती है.

Janmashtami 2023: कृष्ण जन्माष्टमी कई लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखती है. हालाँकि यह पूरे भारत में बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है, लेकिन भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और वृन्दावन में इसकी एक अलग ही धूम होती है.  मंदिरों को भव्य सजाया गया है, जहां पर मधुर कीर्तन होते हैं वहीं सड़कों और बाजारों को राधा और श्री कृष्ण की झांकियों से सजाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, जन्माष्टमी हर साल 'श्रावण' महीने में आती है. इस बार, यह 6 और 7 सितंबर को मनाई जाएगी. भक्त भगवान कृष्ण को प्यार से कान्हा, बालगोपाल, लड्डू गोपाल और बांके बिहारी जैसे कई नामों से बुलाते हैं. इस दिन भक्तजन जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं और कान्हा के जन्म के बाद  रात को तोड़ते हैं.

आज हम आपको जन्माष्टमी व्रत में बनाए जाने वाले कुछ खास व्यंजनों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप इस खास दिन पर बना सकते हैं. 

6 स्वादिष्ट व्यंजन हैं जिन्हें आपको इस जन्माष्टमी पर अवश्य आज़माना चाहिए (6 Yummy Recipes You Must Try This Janmashtami)

1. केले की टिक्की

केला एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों ही तरीकों से खाया जा सकता है. आप इस व्रत में कच्चे केले की टिक्की बना कर इसका सेवन कर सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है और यह एनर्जी से भरपूर होते हैं. 

Advertisement

Nariyal Paag Recipe: इस टेस्टी नारियल पाग रेसिपी के साथ जन्माष्टमी सेलिब्रेशन को बनाएं और खास

2. खीरे के पकौड़े

इसके साथ ही एक और बेहतरीन रेसिपी है. आप इस दिन खीरे के पकौड़े भी बना सकते हैं. खीरे और सिंघाड़े के आटे के साथ मिलाकर इसको बनाया जाता है. सिंघाड़े के आटे के घोल में खीरे की स्लाइस को कोट करके तेल में फ्राई करें और आपके क्रिस्पी पकौड़े बनकर तैयार हो जाते हैं. 

Advertisement

3. मखाना खीर

व्रत के लिए मखाना खीर भी एक बेहतरीन ऑप्शन है. दूध में फ्राई किए हुए मखानों को डालकर पकाना है और इसमें मेवे और इलायची को मिलाना है. व्रत में खाने के लिए एक रिच और टेस्टी डिश है जो आपको पूरे दिन एनर्जी देने में भी मदद करेगा. 

Advertisement

Janmashtami Special Kheer: जन्माष्टमी पर भगवान कृष्ण को लगाएं केले और काजू से बनी खीर का भोग, नोट कर लें आसान रेसिपी

Advertisement

4. फलाहारी भेल

व्रत में अगर आपको कुछ हेल्दी और टेस्टी खाने की क्रेविंग हो रही है तो फलाहारी भेल से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. कई सारे फल, मूंगफली और चिप्स को मिलाकर बनी ये भेल आपकी भूख और क्रेविंग को शांत करने के  लिए एक अच्छा ऑप्शन है.

5. कुट्टू की पूरी 

व्रत में आप कुट्टू के आटे की पूरी बनाकर भी खा सकती हैं. क्रिस्पी, फ्लफी पूरी को आलू की सब्जी के साथ खाएं और मजे लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरास हादसे के 3 दिन, 'भोले बाबा' पर अब तक कार्रवाई नहीं