मीठा खाकर वजन को करना है कंट्रोल तो इस चीज का करें सेवन, तेजी से घटने लगेगा...

Jaggery For Weight Loss: गुड़ को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाकर मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन कम करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
J

Jaggery For Weight Loss: सर्दियों के मौसम में वजन तो घटाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते हैं डाइटिंग से लेकर एक्सरसाइज तक. लेकिन रिजल्ट वही का वही रहता है. अगर आप वजन को कम करने के लिए ऐसा उपाय तलाश रहे हैं जिससे डाइट भी न करनी पड़े और वजन भी कम हो जाए तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. जी हां आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं जिससे आप वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. दरअसल सर्दी के मौसम में मीठा खाने की भी काफी क्रेविंग होती है और मीठा हमारे वजन को बढ़ाने का काम कर सकता है. लेकिन अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो गुड़ को डाइट में शामिल कर मीठे की क्रेविंग और वजन दोनों को कम कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं गुड से कैसे वजन कम कर सकते हैं.

गुड़ को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. गुड़ गन्ने से बना एक ऐसा नेचुरल प्रोडक्ट है. जिसे मीठे का एक हेल्दी ऑप्शन माना जाता है. ठंड के मौसम में रोज़ाना गुड़ खाने से न केवल शरीर गर्म रहता है. बल्कि ये मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मददगार है. गुड़ को औषध‍िय गुणों से भरपूर माना जाता है. गुड़ में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Egg For Weight Gain: वजन को बढ़ाने के लिए सुबह इस तरह खा लें एक अंडा, शरीर में तेजी से भरने लगेगा मांस

Advertisement

वजन कम करने के लिए रोज खाएं गुड़- Eat Jaggery Daily To Lose Weight:

गुड़ शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाकर डाइजेशन को बेहतर बनाता है. ये मेटाबॉलिज्म को तेज करके वजन कम करने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान