दिल की सेहत से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने तक बेहद फायदेमंद है वाइन, ये है पीने की सही मात्रा

दरअसल, वाइन एक सीमित मात्रा में पीने से हमारे शरीर के लिए कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. दिल की सेहत में सुधार से लेकर लंबी उम्र तक और ग्लोइंग स्किन तक के लिए वाइन का सेवन किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
वाइन पीने के फायदे जानते हैं आप?

Wine Benefits for Health: आमतौर पर शराब पीने को बुरी आदतों में गिना जाता है, लेकिन कम मात्रा में अगर वाइन पी जाए और इसे एक लिमिटेड अमाउंट में रखा जाए तो रेड वाइन आपकी सेहत को फायदा भी पहुंचा सकती है. दरअसल, वाइन एक सीमित मात्रा में पीने से हमारे शरीर के लिए कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. दिल की सेहत में सुधार से लेकर लंबी उम्र तक और ग्लोइंग स्किन तक के लिए वाइन का सेवन किया जा सकता है.

हृदय स्वास्थ्य में सुधार

एक सीमित और संयमित मात्रा में वाइन का सेवन हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. वाइन में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स की उच्च मात्रा होती है जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसे मेट्रिक्स में सुधार कर सकती है. शराब दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकती है.

Kapil Sharma ने अमृतसर में खाया 5 लाख कैलोरी वाला फूड, यूजर्स बोले 'मत खाओ वरना मोटे हो जाओगे'

हड्डियों को करें मजबूत

वाइन पीने से वास्तव में आपकी हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. व्हाइट वाइन की तुलना में रेड वाइन हड्डियों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकती है.

तनाव से राहत

वाइन तनाव से राहत देता है. वाइन में मौजूद कुछ कंपाउंड मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को नियंत्रित करके मूड को बेहतर बनाने के लिए सक्षम माना जाता है. कभी-कभी वाइन का एक गिलास भी तनाव को दूर करने, नींद के चक्र को नियंत्रित करने और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अत्यधिक शराब पीने का विपरीत प्रभाव भी हो सकता है.

क्या आप जानते हैं लोहे की कड़ाही में खाने से क्या होता है? शेफ कुणाल के इस सवाल पर आए मजेदार कमेंट्स

 आंत के लिए बेहतर

वाइन निश्चित रूप से एक फर्मेंटेड प्रोडक्ट है, जिसका अर्थ है कि यह आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. वाइन में मौजूद पॉलीफेनोल्स प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करते हैं और स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं.

एंटी एजिंग गुण

वाइन का शरीर पर एंटी-एजिंग प्रभाव हो सकता है. यह सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के साथ-साथ हेल्दी, चमकदार बालों को भी बढ़ावा देता है. साथ ही फेस पर महीन रेखाओं और झुर्रियों को आने से रोकने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Madhya Pradesh Nursing Students के लिए खुशखबरी, जल्द होगी परीक्षा