क्या आपको पता है रोज संतरे का जूस पीने से क्या होगा, एक्सपर्ट ने बताया क्या है सही तरीका

ऑरेंज जूस कई लोगों के लिए नाश्ते का मुख्य हिस्सा हैं, लेकिन क्या यह वाकई इतना अच्छा और सेहतमंद है कि इसे हर रोज पिया जाए. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इसको हर रोज पीना चाहिए या नही.

Advertisement
Read Time: 5 mins

चाहे छुट्टियों में आप बेहतरीन नाश्ता कर रहे हों या फिर एक्सरसाइज के बाद कुछ पीने का मन हो, इन सबके लिए ऑरेंज जूस एक अच्छा ऑप्शन होता है. और हो भी क्यों न? यह फ्रेशनेस देने वाला, पोषक तत्वों से भरपूर और आपको सुबह की ताजगी देने वाला होता है.क्योंकि यह बहुत कड़वा नहीं होता, इसलिए एक गिलास फ्रेश संतरे का जूस पसंद किया जाता है. लेकिन जब इसे हर रोज पीने की बात आती है, तो यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है. हालांकि इस बात में कोई शक नही है कि इसका सेवन करने के फायदे हैं लेकिन इसके बावजूद भी आप इसे हर दिन नहीं पी सकते हैं. अगर आपके मन में भी संतरे के जूस को लेकर यही सवाल है, तो आप सही जगह पर आए हैं. आइए जानते हैं कि हर रोज एक गिलास संतरे का जूस पीना आपके लिए सही है या गलत.

Photo Credit: Pexels

संतरे के जूस के स्वास्थ्य लाभ ( Orange Juice Health Benefits)

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

संतरे के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है. यह आपको सर्दी, फ्लू और सूजन जैसी बीमारियों से बचा सकता है.

2. हेल्दी स्किन

क्या आप डल स्किन से परेशान हैं? संतरे का जूस आपके लिए चमत्कार कर सकता है. इसमें न केवल विटामिन सी होता है, बल्कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल एक्टिविटी से लड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं. फ्री रेडिकल आपकी त्वचा को डल बना सकते हैं और झुर्रियों की वजह भी बन सकते हैं. संतरे के जूस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको जवां और चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

3. मजबूत हड्डियां

संतरे में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है. यह आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में भी मदद कर सकता है और उन्हें मजबूत बनाए रख सकता है. हमारा कंकाल पूरी तरह से हड्डियों से बना है, इसलिए इसको मजबूत रखना जरूरी है.

Advertisement

4. किडनी स्टोन

डीके पब्लिशिंग की फेमस बुक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, संतरे में साइट्रेट सांद्रता की उच्च मात्रा होती है. इसका मतलब है कि जब आप ऑरेंज जूस पीते हैं, तो यह कैल्शियम ऑक्सालेट स्टोन के निर्माण को तोड़ने में मदद कर सकता है और किडनी स्टोन से राहत दिला सकता है.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

क्या हर दिन संतरे का जूस पीना सही है? (Is it okay to drink orange juice every day?)

बता दें कि हर रोज संतरे का जूस पीना सही नही है, आप इसको कभी-कभार पी सकते हैं. संतरे के जूस में इस खट्टे फल के गुण होते हैं, लेकिन इसके फ़ायदे पाने के लिए जूस पीना आम तौर पर सही तरीका नहीं है. हमने न्यूट्रिशनिस्ट कंसल्टेंट रूपाली दत्ता से बात की और जाना कि हर दिन संतरे का जूस पीना सही है या नहीं.

Advertisement

1. अच्छे हिस्से को हटा देता है

जबकि संतरे में फाइबर होता है, जो आपके पेट को भरा हुआ और पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद करता है, संतरे के जूस में यह नहीं होता है. एक्सपर्ट के अनुसार, जब आप संतरे का जूस पीते हैं, तो उसमें से ज़्यादातर फाइबर निकल जाता है और आपको सिर्फ पोषक तत्वों से भरपूर मीठा पानी मिलता है. फाइबर चीनी के अवशोषण को धीमा करने और आपके पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट पदार्थों को निकालने में मदद करता है.

2. चीनी का ओवरलोड

बहुत से लोग संतरे का जूस खुद पीने के बजाय पैकेज्ड जूस खरीदना पसंद करते हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाजार से खरीदे जाने वाले ज़्यादातर संतरे के जूस में चीनी होती है और इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए रंग और प्रिजर्वेटिव मिलाए जाते हैं. अगर आप घर पर संतरे का जूस बना रहे हैं, तो भी आप 3-4 संतरे का इस्तेमाल करेंगे, जो दिन भर में चीनी की खपत के बराबर हो सकता है. दत्ता के अनुसार, इससे चीनी की मात्रा बढ़ सकती है. आपको 3 संतरे का जूस पीने के बजाय उन्हें पूरा खाना चाहिए.

सूखने के बाद कई गुना बढ़ जाती है इसकी कीमत, क्या आपको पता है इस सब्जी का नाम

3. डंपिंग सिंड्रोम हो सकता है

बहुत ज़्यादा संतरे का जूस पीने से डंपिंग सिंड्रोम हो सकता है. जो लोग नहीं जानते, उन्हें बता दें कि डंपिंग सिंड्रोम तब होता है जब खाने के बाद ज़्यादा चीनी वाला खाना आपके पेट से आपकी छोटी आंत में बहुत जल्दी चला जाता है. इससे बड़ी मात्रा में बिना पचा हुआ खाना आपकी छोटी आंत में चला जाता है. ऐसे में आपको पेट में ऐंठन, मतली या यहाँ तक कि ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव का अनुभव हो सकता है। चूँकि संतरे के जूस में बहुत ज़्यादा चीनी होती है, इसलिए अगर आप इसे नियमित रूप से पीते हैं, तो आपको डंपिंग सिंड्रोम हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
DUSU Elections: NSUI उम्मीदवार और प्रभारी शिक्षक के बीच हाथापाई