रेगुलर रोटी नहीं इस चीज से बनी रोटी का करें सेवन फौलाद सी मजबूत बनेंगी हड्डियां

Makka Roti Ke Fayde: मकई को स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. रेगुलर रोटी की जगह मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Makka Roti: मक्की की रोटी खाने के फायदे.

Makki Roti Health Benefits:  कमजोर हड्डियों के चलते हमें बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. अगर आप भी अपनी हड्डियों को फौलद जैसी मजबूती देना चाहते हैं तो आप रेगुलर आटे की जगह मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन कर सकते हैं. मक्की की रोटी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मकई को स्वीट कॉर्न के नाम से भी जाना जाता है. स्वीट कॉर्न में विटामिन-ए, बी, ई और कई तरह के मिनरल्स जैसे आयरन, कॉपर, जिंक, मैग्नीज, सेलेनियम, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. मक्की को आप अपनी डाइट में आटा, सूप और स्नैक के रूप में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं मक्की के आटे से बनी रोटी खाने के फायदे और इसे बनाने की रेसिपी.

क्या हड्डियों के लिए फायदेमंद है मक्के का आटा-  (Is Makka Roti Good For Bones)

मकई मैग्‍नीशियम और आयरन से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मक्की की रोटी के सेवन से आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं इस रोटी के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Sawan Month: इस दिन रखा जाएगा सावन सोमवार का पहला व्रत, जानें तिथि और व्रत में खाई जाने वाली चीजें

Advertisement

कैसे बनाएं मक्के की रोटी- (How To Make Makke Ki Roti)

मक्के की रोटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले मक्की का आटा लेना और गूंथना है. फिर एक तवा गर्म कर करें और उस पर थोड़ा सा घी डालें ताकि रोटी उस पर चिपके नहीं. चकले पर गोल आकार की मक्की की रोटी तैयार कर लें. इसके बाद बहुत आराम से तवे पर डालें. रोटी पर घी लगाकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. रोटी को अपनी पसंद की साग के साथ सर्व कर सकते हैं. अगर आप घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो इसे स्किप भी कर सकते हैं.

Advertisement

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hyundai और NDTV ने Blind Cricket के लिए चमत्कार किया है: Shailender Yadav