डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ तेजी से वजन कम करेगी फ्लेक्स सीड्स से बनी चटनी, यहां देखिए इसे बनाने का तरीका और फायदे

Flax Seeds Benefits: मोटापा और डायबिटीज आज के समय में दो ऐसी बीमारियां बन गई हैं जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. आप अपने खाने में अलसी की चटनी को शामिल कर के इन दोनों समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Flax Seeds Benefits: अलसी के बीज जिन्हें फ्लेक्स सीड्स के नाम से भी जाना जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई तरह के स्वास्थय लाभ देते हैं. जिनमें वजन कम करना और डायबिटीज को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. आपके किचन में मौजूद ये बीजों का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं. इससे आप स्मूदी में, ड्रिंक्स में और इनके लड्डू बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. आज हम आपको अलसी की चटनी बनाना बताएंगे जो वेट लॉस के साथ डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पानी में ये 2 चीजें मिलाकर पी लीजिए, यूरिक एसिड चुटकियों में होगा कंट्रोल, फिर कभी नही खानी पड़ेगी दवा

फ्लेक्स सीड्स के पोषक तत्व ( Flax Seeds Benefits)

अलसी के बीज में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, लिग्नांस नाम का फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो आपके पूरे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है.  एक चम्मच पिसी हुई अलसी में 2 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड , 2 ग्राम फाइबर और 37 कैलोरी पाई जाती है. इसका सेवन डाइजेशन को बेहतर बनाने, कब्ज को कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Advertisement

कैसे बनाएं अलसी के बीज की चटनी

अलसी की चटनी बनाने के लिए चाहिए-

  • इमली 2 डलियां
  • अलसी के बीज 200 ग्राम
  • लाल मिर्च 8
  • आलिव ऑयल 3 चम्मच
  • जीरा 3 चम्मच
  • नमक आवश्यकतानुसार
  • आवश्यकतानुसार पानी
  • धनिया पत्ती

अलसी की चटनी बनाने की विधि

अलसी की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में एक चम्मच तेल डालें और अलसी को सुनहरा होने तक भून लें.  इसके बाद एक पैन में हल्का सा तेल ले और उसमें जीरे को डालकर हल्का सा भून लें. एक बाउल में अलसी के बीज, इमली और जीरा डालकर अच्छे से मिक्स करें और मिक्सर में डालकर बारीक पीस लें. अब इस पाउडर में नमक और मिर्च मिलाकर पानी डालकर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. इन सभी चीजों को एक बार फिर से मिक्सी में डालकर पीस लें. चटनी तैयार होने पर इसमें तेल डालें और धनिया पत्ती से गार्निश करें. 

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report