पीले दांत तुरंत मोतियों की तरह लगेंगे चमकने, बेकिंग सोडा में मिलाकर दांतो पर लगाएं ये एक चीज, तुरंत दिखेगा असर

Teeth Whitening Home Remedies: हर कोई चाहता है कि उसके दांत मोतियों की तरह चमकते रहें. दांतो में हल्का पीलापन भी देखने में ना खुद को ना सामने वाले किसी को भी अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में दांतो का पीलापन हटाने के लिए हमारे पास आपके लिए है एक रामबाण घरेलु नुस्खा.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Yellow Teeth Whitening Remedy: पीले दांतो को साफ करने का घरेलु तरीका.

Teeth Whitening Home Remedies: दांतों का काम सिर्फ खाना चबाने का नहीं होता बल्कि यह आपके चेहरे की सुंदरता पर भी असर डालते हैं. साफ और चमकरदार दांत आपको एक अलग ही लुक देते हैं. लेकिन कई बार लोगों के पीले दांतों की वजह से उनको शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है. कई बार दांतो पर जमा कैविटी और पीलापन ब्रश करने के बाद भी नहीं जाता है. ऐसे में कई लोग डॉक्टर्स के पास जाकर इनको साफ करवाते हैं और टीथ व्हाइटनिंग करवाते हैं. लेकिन ये सारे प्रोसेस बेहद खर्चीले होते हैं. ऐसे में हर कोई इस ऑप्शन को नहीं चुनता हैं. बता दें कि खाने की कुछ गलत आदतें आपके दांतो पर एक पीली परत को जमा देती हैं जिसे टार्टर या प्लेक कहा जाता है. 

टार्टर एक पतली पीली परत होती है जो खाने पीने की चीजों से बनती है. अगर इसे समय रहते साफ नहीं किया गया तो ये धीरे-धीरे दांतो से मसूड़ों तक पहुंच जाती है और दांतो को अंदर से खोखला भी बना सकती है. जिसकी वजह से मुंह से बदबू और मसूड़ों से खून आने जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: गुलाब जामुन भाभी, लड्डू भैया और फैशनेबल मिस बर्फी को देख लोगों के मुंह में आया पानी, AI आर्टिस्ट ने बनाया मिठाइयों का इंसानी रूप

Advertisement

पीले दांतो को साफ करने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अच्छे से ब्रश करें और अपनी दांतों की सफाई का ध्यान रखें. साथ ही आप कुछ घरेलु उपायों को कर के अपने दातों को सफेद बनाए रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं दातों को सफेद करने के लिए असरदार घरेलु नुस्खा. 

Advertisement

दांतों को सफेद करने के लिए घरेलु उपाय 

दांतो को साफ करने के लिए बेंकिग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और ब्रश करने से पहले रोजाना इससे दांतो पर मसाज करें. ये दांतों पर जमा पीली परत को धीरे-धीरे पूरी तरह से साफ कर देगा. आपको हफ्ते में 3 बार इसको करने से फायदा जल्दी मिल सकता है. अगर आपके दांत ज्यादा ही पीले हो गए हैं तो आप इसे हर रोज भी कर सकते हैं. 

Advertisement

अगर आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आप नमक और सरसों के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए थोड़े से तेल में नमक को मिलाकर ब्रश करने से पहले दांतो पर अच्छे से घिसें. कुछ ही दिनों में आपके दांतो पर जमा पीली परत हल्की होने लगेगी. और इसके रेगुलर इस्तेमाल से दांत मोतियां की तरह भी चमक सकते हैं. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade in Mumbai: शुरू हुई टीम इंडिया की विक्ट्री परेड | T20 World Cup 2024