दही जमाते समय रखें इन बातों का ध्यान, स्वाद नहीं पड़ेगा खट्टा

एक दिक्कत जो अमूमन लोगों के सामने आती है वो यह है कि यह कुछ ही देर में खट्टा होने लगता है. खासतौर से गर्मी के मौसम में ऐसे में हमे इसको सही से स्टोर करके रखना जरूरी होता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
How To Store Curd: दही को खट्टा होने से कैसे बचाएं.

Curd: गर्मियों के मौसम में लोग दही का सेवन खूब करते हैं. ये सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने और वजन को कम करने में भी मदद करता है. इन दिनों लोग घरों में भी दही जमाते हैं. लेकिन इसको जमाने में एक दिक्कत जो अमूमन लोगों के सामने आती है वो यह है कि यह कुछ ही देर में खट्टा होने लगता है. खासतौर से गर्मी के मौसम में ऐसे में हमे इसको सही से स्टोर करके रखना जरूरी होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में दही को खट्टा होने से आप कैसे बचा सकते हैं. 

दही को खट्टा होने से कैसे बचाएं | How to Store Curd

Glowing Skin के लिए किचन की इन चीजों से बनाएं नेचुरल ब्लीच, बिना पैसे खर्च किए Home made Bleach से लाएं चेहरे पर निखार

सही बर्तन में जमाएं दही

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सही बर्तन में स्टोर करें. इसके अलावा आप किस तरह के दूध से दही जमा रहे हैं ये भी मायने रखता है. दही जमाने के लिए फुल क्रीम मिल्क का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही आप जामन के लिए जिस दही का इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी अच्छा होना चाहिए. इस मौसम में मिट्टी के बर्तन में दही जमाना अच्छा रहता है. इससे वो ठंडा बना रहता है और जिससे वो खट्टा नहीं होता. दही जमाने के लिए दूध को अच्छे से गर्म कर लें, फिर गुनगुना होने पर उसको अच्छे से फेट लें जिससे उसमें झाग बन जाए और फिर उसमें 1 चम्मच दही मिलाकर रख दें. 

Advertisement

इसके अलावा जिस बर्तन में दही जमाया है उसे धूप और गर्मी से बचाकर रखें. वहीं जिस बर्तन में दही जमाया है उसे बार-बार खोलने से बचें. 

Advertisement

अगर आपके पास टाइम कम है और आप फटाफट दही जमाना चाहते हैं तो हम आपको बताएंगे एक ऐसी ट्रिक जिससे आप 15 मिनट में दही जमा सकते हैं. ट्रिक जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

कैसे बनाएं पनीर दही भल्ला रेसिपी | Paneer Dahi Bhalla Recipe

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर
Topics mentioned in this article