खाने में लगाना है चटपटा तड़का तो एक बार जरूर बनाएं टमाटर-लहसुन की चटपटी चटनी, नोट करें रेसिपी

कई बार ऐसा होता है कि खाने के साथ कुछ तीखा और चटपटा खाने का मन करता है. ऐसे में भारतीय खाने की थाली में जो चीज शामिल होती है वो है चटनी. चटनी कई तरह की होती है मीठी, तीखी, खट्टी ये खाने में स्वादिष्ट होती हैं और इन्हें किसी भी चीज के साथ खाने से उसके स्वाद को और बढ़ा देती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

कई बार ऐसा होता है कि खाने के साथ कुछ तीखा और चटपटा खाने का मन करता है. ऐसे में भारतीय खाने की थाली में जो चीज शामिल होती है वो है चटनी. चटनी कई तरह की होती है मीठी, तीखी, खट्टी ये खाने में स्वादिष्ट होती हैं और इन्हें किसी भी चीज के साथ खाने से उसके स्वाद को और बढ़ा देती है. अगर आप भी चटनी खाने के शौकीन हैं तो आपको एक बार टमाटर-लहसुन की चटनी जरूर ट्राई करनी चाहिए. स्वाद में चटपटी ये चटनी आपके खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा सकती है. आइए जानते हैं इसे बनाने की रेसिपी. 

लहसुन-टमाटर की चटनी बनाने की रेसिपी 

आज क्या बनाऊं: मीठा खाने के हैं शौकीन तो घर पर झटपट ऐसे बनाएं बेसन के लड्डू, फटाफट नोट करें आसान रेसिपी

सामग्री

लहसुन 
टमाटर
हरी मिर्च
तेल
राई

रेसिपी

लहसुन-टमाटर की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले 6 टमाटर को धोकर साफ कर लें. अब 2 हरी मिर्च और 8 लहसुन की कलियों को बारीक-बारीक काट लें. अब एक कढ़ाही में तेल गर्म करें और उसमें राई डालें. फिर इसमें बारीक कटे हुए लहसुन और मिर्च डालकर 2 मिनट तक भूंन लीजिए. अब इसमें टमाटर को डालें और नमक डालकर तब तक पकाएं जब तक ये पूरी तरह से गल ना जाएं. आप इसको ज्यादा तीखा करने के लिए इसमें लाल मिर्च पाउडर भी मिला सकते हैं. मिक्सचर को एक-दो मिनट के लिए पकाएं और फिर गैस बंद कर दें. मिक्सचर के ठंडा होने पर इसे मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. आपकी चटनी बनकर तैयार है.
 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi Government 3.0 के पहले 100 दिन के कार्यकाल से Public कितनी खुश?