मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री

Garam Masala Recipe: अगर आप भी बाजार से खरीदा मिलावटी गरम मसाला नहीं खाना चाहते हैं तो नोट करिए घर पर इसे बनाने की रेसिपी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
घर पर बनाएं गरम मसाला.

how to Make Garam Masala at Home: भारतीय मसालों की दीवानगी सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि दुनियाभर में हैं. ये खाने में स्वाद और ऐसी महक जोड़ते हैं जो लोगों को भारतीय खाने का दीवाना बना देता है. वहीं बात करें गरम मसाले की तो ये अमूमन हर सब्जी को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा पुलाव हो या बिरयानी गरम मसाले के बिना ये अधूरी रही है. लेकिन हाल ही में देश की दो बड़ी कंपनियों के कुछ प्रोडक्ट्स की क्वालिटी को लेकर सवाल उठाए गए हैं. जिसके बाद लोग इस असमंजस में हैं कि इसको यूज करें या न करें. गरम मसाले का इस्तेमाल अमूमन हर दिन किया जाता है, लेकिन आज के समय में होने वाली मिलावट ने लोगों को परेशान कर दिया है. अगर आप भी शुद्ध गरम मसाला चाहते हैं तो आप इसे घर पर बना सकते हैं.  यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे घर पर खुशबूदार गरम मसाला बनाया जा सकता है. घर पर बने मसाले केमिकल-फ्री तो होते ही हैं, ये शुद्ध भी होते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

Advertisement

1 दिन में पीले दातों को सफेद कर सकता है ये घरेलू नुस्खा, एक बार आजमाएं सदियों से है कारगर

गरम मसाला बनाने के लिए सामग्री 

Advertisement
  1. सूखा धनिया 2 चम्मच
  2. जीरा एक चम्‍मच
  3. सौंफ 2 चम्‍मच
  4. लौंग 5 से 6
  5. काली मिर्च 5 से 6
  6. मोटी इलायची 2
  7. चकरी फूल 1
  8. छोटी इलायची 6 से 7
  9. जायफल आधा टुकड़ा
  10. दालचीनी 3 इंच स्टिक
  11. कश्मीरी ड्राई‍ मिर्च 3
  12. खसखस आधा चम्‍मच
  13. काला जीरा 1 चम्‍मच
  14. सूखी हल्‍दी 2 इंच
  15. हींग आधा चम्‍मच
  16. काला नमक एक चम्‍मच
  17. जावित्री 1
  18. तेजपत्ता 2
  19. कसूरी मेथी 1 चम्‍मच

गरम मसाला बनाने का तरीका 

गरम मसाला बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गर्म करें और उसमें सभी मसालों को भून लें. जब ये सभी मसाले भुंन जाएं और इनसे एक अच्छी खुशबू आने लगे तो इनको निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इन मसालों को मिक्सी के जार में डालकर अच्छी तरह से पीस लें. ब मसाले बारीक पिस जाएं तो इसमें एक चम्‍मच कसूरी मेथी डालें और फिर से पीस लें. आपको घर का बना शुद्ध गरम मसाला बनकर तैयार है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse: Terminal 1 पर मरम्मत का काम जारी, आज भी उड़ानें रद्द