घर पर बनाएं टेस्टी ड्राई चिली पनीर, यहां देखें इसकी हेल्दी- क्विक रेसिपी

कई बार ऐसा होता है कि ऑफिस के काम में इतना थक जाते हैं कि खाना बनाने का मन नहीं होता है. ऐसे में हमारे पास टेस्टी चाइनीज डिश है जिसे आप झटपट बना सकते हैं. यहां जानिए टेस्टी-क्विक हेल्दी चिली पनीर की रेसिपी-

Advertisement
Read Time: 20 mins

हफ्ते के 5 दिन हर किसी के लिए हमेशा बिजी रहते हैं. बिजी शेड्यूल, ढ़ेर सारा काम और दिए टाइम में उनको खत्म करने के चक्कर में फ्री टाइम तो बिल्कुल बचता ही नही है. इतने बिजी दिन के बाद हमें बिस्तर पर जाने का मन करता है और लेट जाने का मन करता है, लेकिन ऐसा कोई ऑप्शन नही है क्योंकि हमे अपनी फैमिली के लिए खाना बनाना होता है. ऐसे में कई बार ऐसा होता है कि हम बाहर से खाना ऑर्डर कर लेते हैं. कभी-कभार ऐसा करना चल जाता है लेकिन हर रोज खाना ऑर्डर करना आपके स्वास्थ्य (और आपकी जेब के लिए भी!) अच्छा नही है. बता दें कि इंटरनेट पर आपको ऐसी कई रेसिपी मिल जाएंगी जो किचन में झटपर बनकर तैयार हो जाएंगी और यह झटपट बनने के साथ हेल्दी और टेस्टी भी होंगी. आज हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसको बनाना बहुत आसान है, और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. हम बात कर रहे हैं ड्राई चिली पनीर की.

ड्राई चिली पनीर - रात के खाने के लिए एक परफेक्ट खाना (Dry Chilli Paneer - A Quick Meal For Dinner)

वजन को तेजी से करना है कम तो हर रोज पिएं ये ट्रिक, बाहर लटकती तोंद हो जाएगी छूमंतर

फेमस ड्राई चिली पनीर को बनाने के लिए हमें टेस्टी मसालों और सॉस की जरूरत पड़ती है. इतना कि नहीं ये आपको पूरे भारत के हर रेस्टोरेंट के मेनू में देखने को मिल जाएगा. लेकिन आज हम आपको होममेड स्टाइल चिली पनीर की रेसिपी बताएंगे जो बाहर मिलने वाले से थोड़ी अलग है. यह खाने में लाइट है और इसमें फ्राइड नहीं बल्कि सिंपल पनीर क्यूब्स को शामिल किया गया है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

होम मेड ड्राई चिली पनीर रेसिपी । Homemade Dry Chilli Paneer Recipe

इस रेसिपी को शुरू करने के लिए सबसे पहले पनीर को थोड़े से तेल में फ्राई कर लें ताकि वो टूटे नहीं. (पनीर को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए फ्राई करने के बाद इसे कुछ देर के लिए गुनगुने पानी में भिगो दें). इसके बाद थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें अदरक, लहसुन, प्याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, सोया सॉस, टमाटर केचप, चीनी, नमक और काली मिर्च डालकर फ्राई कर लें. अब इसमें थोड़ा सा सिरका डालें और टॉस करें. ये ग्रेवी हल्की सी लुटपुटी होनी चाहिए.आखिर में इसमें हरे प्याज डालकर सर्व कर लें.

Advertisement

कच्चा दूध स्किन पर लाएगा गजब का निखार, जानें कैसे करना है इस्तेमाल

हनी चिली चिकन रेसिपी: Honey Chilli Chicken Recipe in Hindi

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel-Hezbollah War: Israel का अब Yemen में अटैक, क्यों नहीं कुछ कर पा रहा Iran? l NDTV Cafe
Topics mentioned in this article