Glowing Skin के लिए किचन की इन चीजों से बनाएं नेचुरल ब्लीच, बिना पैसे खर्च किए Home made Bleach से लाएं चेहरे पर निखार

Home Made Bleach: केमिकल युक्त ब्लीच सबकी स्किन को सूट नहीं करती है जिसके चलते कई बार लोगों के फेस पर दानें या फिर रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में आप घरेलू और नेचुरल चीजों से ब्लीच कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Skin Care: मैसूर दाल और दूध भी स्किन के लिए है फायदेमंद.

Home Made Bleach: हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग हो. इसके लिए महिलाएं महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और पार्लर पर भी हजारों रूपए खर्च कर देती हैं. वहीं कई बार स्किन को क्लीन करने के लिए लोग फेस पर ब्लीच लगाते हैं. लेकिन ये केमिकल युक्त ब्लीच सबकी स्किन को सूट नहीं करती है जिसके चलते कई बार लोगों के फेस पर दानें या फिर रैशेज हो जाते हैं. ऐसे में आप घरेलू और नेचुरल चीजों से ब्लीच कर सकते हैं. घर पर नेचुरल चीजों से बने होने की वजह से ये आपकी स्किन को नुकसान भी नहीं पहु्चांते हैं साथ ही ये स्किन को ग्लोइंग भी बनाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं किचन में मौजूद वो चीजें जो आपकी नेचुरल ब्लीच बनाने में मदद करेंगी. 

इस गर्मी में वजन कम करने के लिए आपको बस एक आम और 5 मिनट की जरूरत है

घर पर बनाएं नेचुरल ब्लीच

1- नींबू और शहद 

नींबू और शहद भी नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. ये दोनों ही चेहरे को क्लीन और टैनिंग को दबर करने में मदद करता है. इसको बनाने के लिए आप एक चम्मच शहद में एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने फेस पर लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो गुनगुने पानी से फेस को धो लें. बेहतर रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्ते भर में फर्क आएगा नजर

Advertisement

2- मसूर दाल

होममेड ब्लीच के लिए मसूर दाल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. यह स्किने के लिए फायदेमंद होती है. मसूर दाल से ब्लीच बनाने के लिए आप 1 कप मसूर दाल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें. सुबह इसको पीसकर पेस्ट बना लें इसमें 3 चम्मच कच्चा दूध डालकर मिक्स करें. इसको फेस पर लगाएं और सूख जाने पर नॉर्मल पानी से धोलें. 

Advertisement

3- आलू 

आलू भी एक नेचुरल ब्लीच के रूप में काम करता है. यह टैनिंग दूर करने के साथ स्किन को क्लियर करने के भी काम आता है. इसको बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको चाहिए आलू, गुलाब जल, नींबू का रस ( ऑयली स्किन के लिए), शहद ( ड्राई स्किन के लिए). आलू का कद्दूकस कर लें फिर उसमें इन चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं और सूख जाने पर सादे पानी से चेहरा धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं पिज्जा ब्रेड रोल रेसिपी | How To make Pizza Bread Roll, Easy Recipe

Featured Video Of The Day
Bihar Assembly Election: विधानसभा चुनाव को लेकर Tejashwi Yadav का बड़ा ऐलान
Topics mentioned in this article