Mushroom For Iron: शरीर में हो रही है खून की कमी तो इस चीज का ऐसे करें सेवन, बढ़ने लगेगा ...

Mushroom For Iron: मशरूम को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
M

Mushroom Health Benefits in Hindi: अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. क्योंकि शरीर में खून की कमी के चलते शरीर कमजोर हो जाता है जिसके चलते थकान, चक्कर आना व अन्य समस्याएं हो सकती हैं. खून की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही फूड के बारे में बता रहे हैं जिससे खून को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. हम बात कर रहे हैं मशरूम की. मशरूम को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. मशरूम से कई तरह की रेसिपीज (Mushroom Recipe)  बनाई जा सकती हैं. मशरूम को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. मशरूम में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं खून को बढ़ाने के लिए कैसे करें मशरूम का सेवन.

मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है. मशरूम को डाइट में शामिल कर खून की कमी को दूर कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेसेज जैसी चाहती हैं ग्लोइंग स्किन तो अपनाएं ये टिप्स, नहीं पड़ेगी...

कैसे करें मशरूम का सेवन- (How To Eat Mushroom)

1. रोस्ट करके-

खून की कमी को दूर करने के लिए आप मशरूम को रोस्ट करके खा सकते हैं. इससे इसके पोषक तत्व बरकरार रहेंगे.

Advertisement

2. फ्राई करके-

आप मशरूम को फ्राई करके खा सकते हैं. मशरूम आपके शरीर में खून को बढ़ाने का काम कर सकता है.

3. मशरूम पनीर-

अगर आप डिनर में कुछ टेस्टी और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो मशरूम पनीर को रात के खाने में बना सकते हैं. ये न सिर्फ स्वाद बल्कि पोषण से भी भरपूर है. क्योंकि इसमें मौजूद पनीर को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायली सेना ने लगा दी मुहर, मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasralla