Milk For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो दूध में मिलाकर पीएं ये 3 चीजें, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Milk For Diabetes: डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Milk For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट खास ख्याल रखना चाहिए.

Best Milk Options For Diabetes:  डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल मे डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज में बहुत सी खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट (Diabetes Diet) को लेकर सचेत रहने की जरूरत है. क्योंकि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं, इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) को खासतौर पर मीठी चीजों और मैदा से बनी चीजों से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए दूध में इन तीन चीजों को मिलाकर करें सेवन.

डायबिटीज के मरीज कैसे करें दूध का सेवन- How should diabetic patients consume milk

1. दालचीनी और दूध-

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसे किसी भी खाने में स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-Instant Breakfast: बेसन, सूजी से हटकर सिर्फ 10 मिनट में बनाएं इस चीज से हेल्दी और टेस्टी चीला, यहां है आसान रेसिपी

Advertisement

हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

Advertisement

2. हल्दी और दूध-

हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल मैनेज किया जा सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-How To Reheat Naan: बची हुई नान को कैसे करें सॉफ्ट कि खाने में लगे एकदम फ्रेश, यहां देखें वायरल हैक

Advertisement

3. बादाम और दूध-

बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम वाला दूध पीने से दिमाग को तेज, इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
कौन हैं वो संत Bhole Baba, जिनके सत्संग में हुआ दर्दनाक हादसा? जानें पूरा मामला