30 की उम्र में सफेद होने लगे हैं बाल तो आज से ही डाइट में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड्स, धीरे-धीरे होने लगेंगे नेचुरल काले

समय से पहले बालों का सफ़ेद होना कई लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है. लेकिन आप अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करके इसे रोक सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
Hair Health: बालों को सफेद होने से बचाएंगे ये सुपरफूड्स.

हम सभी जानते हैं कि एक समय के बाद हम सभी के बाल सफेद हो ही जाएंगे. हालाँकि जब ऐसा समय से पहले होने लगे तो परेशानी हो सकती है. अगर आप 30 की उम्र में हैं, तो आप इस फीलिंग को बहुत अच्छे से समझ रहे होंगे. बता दें कि इस उम्र के दौरान हमारी बॉडी कई तरह के चेंजेज से गुजरती है, इसलिए सफ़ेद बालों का एक या दो स्ट्रैंड दिखना नॉर्मल है. लेकिन जब ये ज्यादा दिखने लग जाते हैं तो टेंशन होना स्वाभाविक है. हालाँकि समय से पहले बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम है हमारी डाइट. हाल ही में डाइटिशियन मनप्रीत कालरा ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज पर पाँच सुपरफ़ूड शेयर किए हैं जो समय से पहले बालों के सफ़ेद होने को कम करने में मदद कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले, आइए देखें कि सबसे पहले इसका कारण क्या है.

मानसून में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

बालों के समय से पहले सफ़ेद होने का क्या कारण है? 

डाइटिशियन के अनुसार, बालों का समय से पहले सफ़ेद होना मुख्य रूप से तीन प्रमुख कारणों से होता है. पहला है आपकी डाइट में आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी. स्वस्थ बालों के लिए, व्यक्ति को अपने आहार में सभी विटामिन और पोषक तत्वों का बैलेंस रखना चाहिए. वो आगे कहती हैं कि ज्यादा धूप और स्ट्रेस के कारण भी समय से पहले बाल सफ़ेद हो सकते हैं.

Photo Credit: iStock

डाइटिशियन के अनुसार 5 सुपरफूड जो समय से पहले बालों के सफेद होने को कम करने में मदद कर सकते हैं:

Advertisement

1. आंवला

हम आंवला के स्वास्थ्य लाभों को अच्छे से जानते हैं. इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि यह फल हमारे बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. डाइटिशियन बताती हैं कि आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों को काला रखने में मदद कर सकता है. वो सुबह 15 मिली आंवला जूस पीने का सुझाव देती हैं.

Advertisement

2. कलौंजी के बीज

निगेला के बीज के रूप में भी जाने जाने वाले ये छोटे काले बीज बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं. कालरा के अनुसार, कलौंजी के बीज स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. तरह बालों के सफेद होने की संभावना भी बेहद तम हो जाती है. कलौंजी से मिलने वाले फायदों को प्राप्त करने का सबसे अच्छी तरीका है इससे बने मास्क को हफ्ते में दो बार अपने स्कैल्प पर लगाएं.

Advertisement

3. करी पत्ता

करी पत्ते आमतौर पर व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे समय से पहले बालों के सफ़ेद होने को भी कम कर सकते हैं? डाइटिशियन कहते हैं, "करी पत्ते बालों के रोम में मेलेनिन उत्पादन को बहाल करने में मदद करते हैं, जो बालों के सफेद होने की प्रोसेस को स्लो कर सकता है." मनप्रीत रोज़ाना खाली पेट 3-4 करी पत्ते खाने का सुझाव देते हैं.

Advertisement

4. व्हीट ग्रास

आप समय से पहले बालों के सफ़ेद होने को रोकने के लिए व्हीट ग्रास का भी सेवन कर सकते हैं. यह इतना बढ़िया क्यों है? कालरा कहते हैं कि गेहूँ का घास बालों के रोम को उत्तेजित करने में मदद करता है, जिससे बाल मज़बूत बनते हैं. इसके अलावा, गेहूँ का घास विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद कर सकता है. अगर आप सोच रहे हैं कि गेहूँ के घास का सेवन कैसे करें? तो बता दें कि बस इसे अपने किसी भी खाने में 1 चम्मच डालें या इसे पानी में मिलाएँ और सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें.

5. काले तिल

आपके बालों के लिए एक और सुपरफ़ूड काले तिल के बीज हैं. ये बीज आपके बालों को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और स्कैल्प को पोषण देने में मदद करते हैं. इनका सेवन करके, आप समय से पहले बालों के सफ़ेद होने को काफी हद तक रोक सकते हैं. मनप्रीत किसी भी भोजन में 1 चम्मच काले तिल मिलाने या इसका तेल अपने सिर पर लगाने का सुझाव देते हैं.
 

यहां देखें वीडियो:

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai