Homemade Rice Noodles: मैदे से नहीं, चावल से बने हैं ये नूडल्स, घर पर बनाएं चावल के नूडल्‍स, नोट करें रेसिपी

Homemade Rice Noodles: ऐसे में आप मार्केट वाले मैदे के नूडल्स का हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आप घर पर राइस नूडल्स (Rice Noodles) तैयार कर सकते हैं. जी, हां कुछ आसान स्टेप्स के साथ आप घर पर ही नूडल्स बना सकते हैं, वो भी बाजार वाले नूडल्स से हेल्दी.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins
राइस नूडल्स बनाने का तरीका

Homemade Rice Noodles: बच्चे ही नहीं बड़े भी नूडल्स खाना खूब पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मार्केट में मिलने वाला नूडल्स मैदे से बना होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसे पचाने में समय लगता है और पाचन क्रिया को प्रभावित करता है. ऐसे में आप मार्केट वाले मैदे के नूडल्स का हेल्दी ऑप्शन तलाश रहे हैं तो आप घर पर राइस नूडल्स (Rice Noodles) तैयार कर सकते हैं. जी, हां कुछ आसान स्टेप्स के साथ आप घर पर ही नूडल्स बना सकते हैं, वो भी बाजार वाले नूडल्स से हेल्दी. आइए राइस नूडल्स बनाने का तरीका और इसके फायदों के बारे में जान लेते हैं.

Rakshabandhan 2023: रक्षाबंधन पर भाई-बहनों को स्पेशल फील कराने के लिए करें ये काम

राइस नूडल्स तैयार करने के लिए सामग्री (Ingredients for making rice noodles)

  • चावल का आटा
  • पोटैटो स्टार्च
  • ऑलिव ऑयल
  • साल्ट
  • पानी

राइस नूडल्स तैयार करने का तरीका (How to prepare rice noodles)

  • एक बर्तन में चावल का आटा और पोटैटो स्टार्च लें और इन्हें मिक्स कर लें. अब इसमें ऑलिव ऑयल और नमक भी डालें और मिक्स करें. अब इस मिश्रण में धीरे धीरे गर्म पानी डालें और और  चम्मच के जरिए इसे मिलाते जाएं. फिर इसे हाथ से मिलाते हुए इसका डो तैयार करें. डो नर्म और ढीला होना चाहिए. इसे आधे घंटे तक छोड़ दें.
  • अब एक बड़ा सा पतीला गैस पर चढ़ाएं, आप पैन भी लें सकते हैं, अब इसमें पानी डालकर उबालें. उबलते हुए पानी में नूडल मेकर से नूडल्स तैयार कर डालें. इसे 10-15 मिनट तक पकाएं और हाथ से दबा कर चेक कर लें. अब नूडल्स को गैस पर से उतार लें और फिर इसे ठंडे पानी में डाल दें. थोड़ी देर बाद इसे पानी से निकाल कर छान लें. नूडल्स तैयार हैं.
  • आप अपनी पसंद की सब्जी के साथ इसे बनाकर सर्व करें. या मीटबॉल्स के साथ या फिर सूप के साथ भी इसका मजा ले सकते हैं.

10 दिनों में वजन होने लगेगा कम, पेट की चर्बी हो जाएगी गायब, इस तरह कर लें दही का सेवन

राइस नूडल्स के फायदे (Health Benefits of Rice Noodles)

चावल ग्लूटेन फ्री होता है, ऐसे में ये सीलिएक रोग के मरीजों के लिए भी ये नूडल् सेंसिटिव नहीं होता. राइस नूडल में सेलेनियम होता है, जो एक जरूरी न्यूट्रिशन है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह थायराइड फंक्शन और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी मददगार होता है. राइस नूडल्स में सोडियम की मात्रा सीमित होती है, ऐसे में ये बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: Snapdeal Co-Founder Kunal Bahl ने शेयर की Ratan Tata की दिलचस्प कहानी