घर पर इस ट्रिक के साथ बनाएं फ्रेश अदरक-लहसुन का पेस्ट, 10 दिनों तक रहेगा एकदम ताजा

Homemade Ginger and Garlic Paste Recipe: घर पर बने अदरक-लहसुन के पेस्ट को रेफ्रिजरेटर में 10 दिनों तक रखकर यूज कर सकते हैं. इसे बनाना बेहद आसान है, आइए इसकी रेसिपी जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
How to Make Ginger and Garlic Paste: घर पर इस तरह बनाएं अदरक-लहसुन का पेस्ट

Homemade Ginger and Garlic Paste: सुबह ऑफिस जाने के पहले जल्दी-जल्दी खाना बनाना हो या फिर फटाफट से रात का डिनर तैयार करना हो, सब्जी, करी, पुलाव, बिरयानी हर रेसिपी के लिए अदरक-लहसुन के पेस्ट की जरूरत होती है. अब जल्दबाजी में हर बार अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाना मुश्किल होता है, ऐसे में आपके पास रेडिमेड अदरक-लहसुन का पेस्ट हो तो काम बड़ा आसान हो जाता है. यूं तो बाजार में पैकेट वाला अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलता है, लेकिन इसे घर पर फ्रेश तरीके से बिना किसी प्रिजर्वेटिव के बनाया जा सके तो ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा और किफायती भी होगा.

अदरक लहसुन का पेस्ट एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल हम सभी नियमित रूप से करते हैं. घर पर बने अदरक-लहसुन के पेस्ट को रेफ्रिजरेटर में 10 दिनों तक रखकर यूज कर सकते हैं. आपको इस अदरक लहसुन के पेस्ट को टिकाऊ बनाना है तो आपको एक बात का ध्यान रखना होगा. बस आपको इस पेस्ट को बनाते वक्त पानी का इस्तेमाल नहीं करना है, तो आप इस पेस्ट को अधिक समय तक स्टोर करके रख सकते हैं, ये खराब नहीं होगा.

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने के लिए (How to Make Ginger and Garlic Paste)

अदरक - 250 ग्राम

लहसुन - 250 ग्राम

तरीका:

1. लहसुन की कलियां और अदरक बराबर मात्रा में लें.

2. लहसुन की कलियों का छिलका उतार लें. अदरक का छिलका अच्छे से धोकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें.

3. दोनों सामग्रियों को बिना पानी डाले थोड़ा-थोड़ा करके बैचेस में पीस लें.

4. ताजा और घर का बना अदरक लहसुन का पेस्ट तैयार है.

5. आप इसे एक ग्लास के एयर टाइट कंटेनर में भरकर 10 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
मध्य प्रदेश में एक भी सीट नहीं जीत पाई कांग्रेस, हार के कारणों का पता लगाने में जुटी पार्टी