Holi 2023: रंगों के इस त्यौहार में घोलें गुजिया और ठंडाई की मिठास, रंगों की उमंग में ऐसे रखें अपनी सेहत का भी ख्याल...

Holi 2023: होली रंगों का त्योहार है. देश के अलग-अलग हिस्सों में इसका रंग देखने को मिलता है. इस फेस्टिवल पर तरह-तरह के डिश बनाए जाते हैं. हालांकि होली पर कुछ बातों का ख्याल भी रखना चाहिए, जिससे रंगों के फेस्टिवल का सेलिब्रेशन और भी स्पेशल बन जाए.

Advertisement
Read Time: 25 mins
गुझिया और ठंडई के साथ सेलिब्रेट करें रंगों का त्योहार, ऐसे रखें ख्याल.

Holi 2023: रंगों का त्योहार होली (Holi 2023) फाल्गुन मास की पूर्णिमा को सेलिब्रेट करते हैं. यह फेस्टिवल न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में मनाया जाता है. इस दिन मौज-मस्ती का माहौल होता है. कहीं-कहीं यह त्योहार हफ्तेभर या कई-कई दिनों तक चलता है. रंगों का माहौल और पकवानों का स्वाद इस पर्व को और भी स्पेशल बना देता है. लेकिन कई बार मस्ती में हम सेहत को भूल जाते हैं और इसका खामियाजा भी उठाना पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि सेहत (Health) को अनदेखा न करें और रंगों के साथ स्वादिष्ट पकवानों को फुल एंजॉय करें.

होली पर इन बातों का रखें ख्याल

1. होली से पहले ही सावधानी बरतनी चाहिए. सुरक्षित होली मनाकर आप इस फेस्टिवल को और भी खास बना सकते हैं.

Advertisement

2. होली खेलने से पहले पूरी बॉडी पर अच्छी तरह से तेल लगा लें. बालों पर भी तेल लगाएं. नारियल का तेल बेहतर होता है.

3. जब भी होली खेलने बाहर निकलें शरीर को पूरी तरह से ढककर निकलें. फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना सबसे बेहतर होगा.

4. होली में ज्यादा गहरे रंग के इस्तेमाल की बजाय नेचुरल रंगों का ही इस्तेमाल करें. इससे स्किन एलर्जी, एक्ज‍िमा और बालों की समस्या से बच सकेंगे.

5. इस बात का ध्यान रखें कि होली का रंग मुंह, नाक और आंखों में न जाएं. वरना समस्याएं हो सकती हैं और रंग में भंग पड़ सकता है.

Advertisement

6. होली फेस्टिवल पर भांग और एल्कोहल से पूरी तरह दूर रहें. इनके सेवन से डीहाइड्रेशन के शिकार हो सकते हैं.

होली पर बनने वाले स्वादिष्ट डिश

बात होली का हो और स्वादिष्ट डिश का जिक्र न हो यह कैसे हो सकता है. होली पर पारंपरिक और लजीज चीजें बनाई जाती हैं. होली के खुशनुमा माहौल में आजकल लोग खाने में सेहत को इग्नोर करना पसंद नहीं करते हैं. आइए जानते हैं रंगों के इस फेस्टिवल पर बनने वाले पकवान..

Advertisement

1. गुजिया

होली में रंगों की बात हो और गुझिया को भूल जाए, ये हो सकता है भला. होली के मौके पर यह स्वीट डिश घर-घर बनता है. हर किसी को यह पसंद भी आता है. इसकी कई तरह की वैरायटी आपको देखने को मिलती है. सूजी गुजिया, खोया गुजिया और चॉकलेट गुजिया के स्वाद का मजा आप उठा सकते हैं.

2. ठंडाई 

बिना ठंडाई होली का त्योहार कैसे मनाया जा सकता है. यह उत्तर भारत में काफी फेमस है. ठंडाई का स्वाद रंगों के फेस्टिवल के उमंग को और भी ज्यादा बढ़ा देता है. इसमें कई तरह के मसालें, गुलाब की पत्तियां और बादाम के साथ दूध का इस्तेमाल करते हैं. भारत में हर शहर-गांवों में चौराहे-चौराहे पर ठंडाई मिलती है. हालांकि बनारस और प्रयागराज का हाल कुछ अलग ही होता है.

Advertisement

Holi 2023: देश के अलग-अलग राज्यों में अलग अंदाज में मनाई जाती है होली, बनते हैं ये पारंपरिक पकवान

3. दही बड़ा

होली के अवसर पर यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में दही बड़े बनाने का भी रिवाज है. इसे बनाने में उड़द की दाल पीसकर उसमें काली मिर्च, नमक और इलायची का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद बड़े को डीप फ्राई करते हैं और दही के साथ खाते हैं. इसपर खट्टी-मीठी चटनी भी डाली जाती है.

4. मालपुआ

होली का त्योहार और मालपुआ न बने तो पूरा उमंग ही अधूरा रह जाएगा. दूध और आटे के साथ ड्राई फ्रूट्स मिलाकर रसभरे मालपुए बनाए जाते हैं. इनको क्रिस्पी बनाने के लिए सूजी मिलाया जाता है. मालपुए का स्वाद मुंह में ऐसे घुलता है, जिसकी चाशनी रंगों के त्योहार को और भी मीठा बना देती है.

Advertisement

Holi Recipe: इस होली बनाएं लाजवाब पिज्जा पुलाव, शेफ पंकज चोपड़ा ने शेयर की कमाल की रेसिपी

5. लड्डू 

यह एवरग्रीन और पॉपुलर मिठाई है. बेसन के लड्डू बड़ी आसानी से बन जाता है. भारत में अलग-अलग जगह कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं. बेसन के लड्डू की सबसे खास बात है कि आप महीनेभर इसे रख सकते हैं. यह होली के त्योहार को और भी खास बना देता है.

5. पूरन पोली

होली पर पूरन पोली बनाने का भी रिवाज है. यह महाराष्ट्र की सबसे फेमस और पॉपुलर डिश है. होली के दिन राज्य में इसे बनाया जाता है. चने की दाल को आटे में भरकर पूरन पोली तैयार किया जाता है और इसके स्वाद का लुत्फ उठाया जाता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Airport Roof Collapse पर Ram Mohan Naidu ने NDTV से कहा: "सभी को तुरंत बाहर निकाला गया"
Topics mentioned in this article