चीनी के डर से नहीं खाते हैं मीठा तो इस बनाएं गुड़ मालपुआ, यहां देखें इसे बनाने की आसान रेसिपी

Jaggery Malpua Recipe: बता दें कि गुड़ गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाता है जो एक नेचुरल स्वीटनर है. गुड़ मालपुए को न केवल मीठा बनाता है बल्कि दूसरी चीनी वाली मिठाइयों की तुलना में थोड़ा हेल्दी भी बनाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

इंडिया में खाने के बाद जब तक मीठा ना हो तब तक खाना अधूरा ही लगता है. जिसमें हलवा, गुलाब जामुन, रबड़ी, खीर जैसे कई व्यंजन शामिल होते हैं और इस बात में कोई शक नही है कि ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट लगता है. आज हम एक ऐसे ही मीठे की बात करेंगे जो है मालपुआ, मुंह में घुल जाने वाला सॉफ्ट पैनकेक, जो दूसरे व्यंजनों की तरह ही बिल्कुल अनूठा है. लेकिन इसको बनाने में शक्कर का इस्तेमाल काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जिस वजह से कई लोग चाह कर भी इसको खा नहीं पाते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा! क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं मालपुए का एक हेल्दी वर्जन जिसे बनाने में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमाल किया गया है जो इसे हेल्दी बनाने में मदद कर सकती है. जिसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है, जितना शक्कर वाले मालपुए का. सुनहरे रंग में फ्राई हुआ और मिठास से भरपूर, जिसे आपको खाने से भी डर नहीं लगेगा.

अब आप सोचेंगे कि गुड़ वाला मालपुआ क्यों? बता दें कि गुड़ गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाता है जो एक नेचुरल स्वीटनर है. गुड़ मालपुए को न केवल मीठा बनाता है बल्कि दूसरी चीनी वाली मिठाइयों की तुलना में थोड़ा हेल्दी भी बनाता है. तो आइए जानते हैं गुड़ के मालपुए को बनाने की रेसिपी.

यह भी पढ़ें: इन दिनों पेरिस में मजे कर रही हैं सारा अली खान, जमकर खा रही हैं टेस्टी खाना, यहां देखें उन्होंने क्या खाया

Advertisement

गुड़ मालपुआ रेसिपी 

सबसे पहले मैदा, गुड़, इलायची पाउडर और सौंफ को मिला लें. धीरे-धीरे दूध डालें और तब तक फेंटें जब तक आपको एक चिकना बैटर न मिल जाए. अब गर्म घी के साथ गर्म पैन में एक करछुल घोल डालकर मालपुआ बनाएं. इसे एक गोले में फैला लें. - मालपुआ को दोनों तरफ से सुनहरा होने तक पकाएं. मालपुआ को घी से निकालिये और प्लेट में रखिये ताकि इसका एक्सट्रा ऑयल निकल जाए. अब इसे कटे हुए मेवों से सजाएँ और आनंद लें!

Advertisement

आप चाहें तो मालपुए को कई चीजों के साथ मिलाकर खा सकते हैं. जैसे रबड़ी के साथ. कई लोग मालपुए को दही के साथ खाना भी पसंद करते हैं. आप इसे किसी भी चीज़ के साथ मिलाएँ, ऊपर से कटे हुए सूखे मेवे जरूर डालें ये इसे दिखने में बेहतर बनाने के साथ नट्स का एक क्रंच भी देगा जो खाने में स्वादिष्ट लगेगा.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment