Women's Day 2023: भरपूर पोषण के लिए महिलाओं को अपनी Diet में शामिल करने चाहिए ये 5 फूड आइटम्स

घर में सब का ख्याल रखते - रखते और ऑफिस के काम के बीच महिलाएं अपने स्वास्थय पर अमूमन ध्यान नहीं देती हैं. लेकिन महिलाओं को खुद को स्वस्थ और फिट रहने के लिए अपनी डाइट में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Women's Day 2023: महिलाएं घर हो या ऑफिस सभी जगह के कामों को बखूबी संभालती हैं. ऑफिस के काम के साथ घर में हर चीज को मैनेज करने के साथ ही वह सभी की सेहत का भी ध्यान रखती हैं लेकिन इन सबके बीच वो खुद पर ध्यान नहीं दे पाती. छोटी-छोटी दिक्कतों को वो नजरअंदाज कर देती हैं. बता दें कि डॉक्टर्स भी इस बात को मानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ज्यादा पोषक तत्वों की जरूरत होती है. 40 की उम्र आते- आते महिलाओं में कैल्शियम की कमी, मांसपेशियों में कमजोरी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें हो सकती है. इसलिए जरुरी है कि वो अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें. 8 मार्च को वुमेन्स डे मनाया जाता है तो आज हम आपको बताएंगे 5 ऐसी चीजें जो महिलाओं को अपनी डाइट में जरुर शामिल करनी चाहिए ताकि वो खुद को स्वस्थ रख सकें. 

महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए खानी चाहिए ये 5 चीजें । Woman Should eat these 5 Things to Stay Healthy 

दूध और दही 

दूध और दही का सेवन हमारे स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. दूध और दही दोनो में पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. वहीं यह आंतों को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है. इसलिए  आप इन दोनों चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

अलसी 

अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व अनियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने में भी लाभदायी होता है. साथ ही यह पीरियड्स में होने वाले असहनीय दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. 

Advertisement

International Day Of Action For Women's Health: महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए रोज खाना चाहिए ये 8 सुपरफूड, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Advertisement

सेब 

सेब को लेकर के हमेशा एक बात कही जाती है कि अगर आप हर सुबह एक सेब खाते हैं तो आप खुद को डॉक्टर से दूर रख सकते हैं. सेब विटामिन्स, मिनरल्स और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसके साथ ही इसमें आयरन भी पाया जाता है जो सेहत के लिए लाभदायी होता है. महिलाओं में अक्सर खून की कमी जैसी समस्या होती है. ऐसे में इसका सेवन इन समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. साथ ही यह कब्ज से राहत दिलाने और हड्डियों को मजबूत करने में भी मदद कर सकता है. 

Advertisement

बीन्स 

बीन्स में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है जो स्वास्थय के लिए लाभदायी होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको ब्रेस्ट कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाव करने में भी मदद कर सकते हैं. 

टमाटर

टमाटर का सेवन महिलाओं के लिए लाभदायी माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट ब्रेस्ट कैंसर और डैमेज सेल्स को जोड़ने में लाभदायी हो सकते हैं. इसके साथ ही इसका सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में भी सहायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article