Happy Dussehra 2023: आज देशभर में मनाया जा रहा है बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न का पर्व दशहरा, जानें शुभ मुहूर्त और रेसिपी

Happy Dussehra 2023: आज देश भर में दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम 5.44 पर हो रही है और 24 अक्टूबर को दोपहर 3.14 बजे  तक दशमी तिथि रहेगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Happy Dussehra: देशभर में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा मनाया जा रहा है.

Happy Dussehra 2023: बुराई पर अच्छाई की जीत के जश्न को दशहरा या विजयादशमी (Vijayadashmi 2023) के त्योहार के रूप में मनाया जाता है. आज देश भर में दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है. आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम 5.44 पर हो रही है और 24 अक्टूबर को दोपहर 3.14 बजे  तक दशमी तिथि रहेगी. भगवान श्रीराम ने (Lord Ram) इसी दिन रावण का वध किया था. इसे हिंदू धर्म (Hindu Dharma)  के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. तो चलिए जानते हैं दशहरा त्योहार का महत्व और इस दिन कौन सी खास डिश बनाएं.

ये भी पढ़ें- सुबह खाली पेट या रात को सोने से पहले पी लीजिए इन बीजों का पानी, जड़ से खत्म होगा बढ़ा हुआ यूरिक एसिड

रसगुल्ला रेसिपी (Rasgulla Recipe)

त्योहार में सबसे अधिक अहमियत मिठास की ही होती है. एक दूसरे के मुंह में रसगुल्ले जैसी मिठाइयां खिलाकर ही तो उत्सव का असली आनंद आता है. ठंडा-ठंडा रसगुल्ला देखते ही किसी के भी मुंह में पानी आ जाएगा. इसे घर पर बनाना भी बहुत आसान है, इसे बनाने के लिए सिर्फ दूध, मैदा, नींबू का और चाशनी की जरूरत होती है. दूध का छैना तैयार करने के बाद रसगुल्ले बनाएं जाते हैं. आप चाहे तो घर पर होने वाली डिनर पार्टी में खाने के बाद भी लोगों को डिजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

Advertisement

दशहरा का महत्व (Importance of Dussehra)

भगवान श्रीराम ने (Lord Ram) दशहरा वाले दिन रावण का वध किया था. दशहरा को अच्छाई की जीत के तौर पर मनाया जाता है. प्रभु श्रीराम ने रावण का वध कर बुराई को खत्म किया था. इसलिए हर साल देशभर में रावण के पुतले जलाए जाते हैं.  वहीं एक अन्य मान्यता के अनुसार इसी दिन मां दुर्गा ने 9 दिनों के युद्ध के बाद महिषासुर का वध किया और इस तरह अच्छाई की जीत हुई.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार