Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकना हो या ड्रैंड्रफ की समस्या, सरसों का तेल है पुराना घरेलू नुस्खा, जानें फायदे

Mustard Oil For Hair: जब भी हेयर केयर की बात आती है तो सबसे पहले हेयर ऑयल ही केंद्र में होता है. सरसों के तेल को शुरू से ही बालों के लिए चमत्कार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप बालों के लिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां जानिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Hair Care Tips: सरसों का तेल पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो बालों के बेहतर विकास के लिए अच्छा होता है, इसलिए सरसों का तेल बालों को फायदा पहुंचाता है. यह बालों की हेल्दी ग्रोथ में मदद करता है. सरसों का तेल त्वचा के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. बालों और त्वचा की देखभाल के मामले में नारियल का तेल हमेशा सबसे आगे रहा है, लेकिन यह फैक्ट है कि सरसों का तेल बालों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसका उपयोग बालों और त्वचा की देखभाल के विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है. सरसों के तेल को शुरू से ही बालों के लिए चमत्कार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप बालों के लिए सरसों के तेल के फायदों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां जानिए.

बालों के लिए सरसों का तेल के फायदे | Benefits Of Mustard Oil For Hair In Hindi

1) सरसों के तेल में आवश्यक पोषक तत्व बालों की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आपके बाल हेल्थ और मुलायम रहते हैं.

इस तरह बनाएं स्पाइसी पनीर कोल्हापुरी, इंप्रेस हो जाएंगे खाने वाले...

2. बालों को पोषण देने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद होता है. सरसों का तेल आपके क्षतिग्रस्त बालों के रोम को मजबूत करके आपके बालों पर अद्भुत काम करता है.

Advertisement

3. सरसों के तेल में इरुसिक एसिड का समृद्ध स्रोत होता है जो आपके स्कैल्प को साफ करता है और आपके स्कैल्प में जमा बैक्टीरिया और फंगस को साफ करता है. सरसों के तेल से मालिश करने से बालों के बंद रोम को हटाया जा सकता है, जिससे जड़ों के भीतर से हेल्दी ग्रोथ होता है.

Advertisement

1. सरसों का तेल एक प्राकृतिक हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है. सरसों का तेल अल्फा फैटी एसिड से भरपूर होता है जो आपके बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे ताजा बनाए रखता है. रेशमी चिकने, चमकदार बालों के लिए आप सरसों के तेल का उपयोग प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं.

Advertisement

Katori Chaat: कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन तो घर पर बनाएं स्ट्रीट स्टाइल कटोरी चाट

Advertisement

4. सरसों का तेल आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों जैसे आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन जैसे ए, ई, डी, के, कैल्शियम और एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो स्कैल्प को डैंड्रफ से मुक्त और साफ रखने में मदद करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India