Gud Moongfali Chikki: गुड़ और मूंगफली की पट्टी कैसे बनाएं? यहां जानें चिक्की बनाने की आसानी रेसिपी

Gud Moongfali Ki Patti: चिक्की एक मीठा स्नैक है जिसे हम ठंड के मौसम में खाना खूब पसंद करते हैं. गुड से बनी मूंगफली की चिक्की न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों का भी खजाना है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Gud Moongfali Ki Patti: कैसे बनाएं गुड़ और मूंगफली की पट्टी.

Gud Moongfali Chikki: ठंड के मौसम में ऐसे कई स्पेशल फूड्स आते हैं जो सर्दियों को और खास बना देते हैं. कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको खाने के लिए हम साल भर इंतजार करते हैं. उनमें से एक है मूंगफली और गुड़ से बनने वाली चिक्की. चिक्की एक मीठा स्नैक है जिसे हम ठंड के मौसम में खाना खूब पसंद करते हैं. गुड से बनी मूंगफली की चिक्की न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों का भी खजाना है. गुड़ की तासीर गर्म होती हैं जो ठंड में हमें अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. अगर आप भी इस बार मार्केट से नहीं खरीदना चाहते हैं तो आप घर पर बड़ी आसानी से मूंगफली की चिक्की बना सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रेसिपी पर चलते हैं.

कैसे बनाएं गुड़ और मूंगफली की चिक्की- (How To Make Jaggery Peanut Chikki)

मूंगफली, चीनी और इलायची पाउडर. मूंगफली की पौष्टिकता चीनी की मिठास और इलायची पाउडर की मैजिक खुशबू के साथ इस स्वीट डिश को बनाया जाता है. आपको बस कुछ मूंगफली भूनना है और ठंडा होने पर उन्हें पीसना है. अगर आप इसे पीसना नहीं चाहते तो आप साबुत मूंगफली के दाने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद उबलते पानी में गुड़ और इलायची पाउडर डालकर चाशनी बनानी है, फिर चाशनी में पिसी हुई मूंगफली या साबुत दाने डालकर अच्छी तरह मिलाएं और ठंडा होने दें. अब अपनी पसंद के शेप में काट लें. आप इन्हें एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये हरे रंग की चीज, हफ्ते भर में उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

Advertisement

मूंगफली और गुड़ की चिक्की खाने के फायदे- Gud Moongfali Ki Patti Khane Ke Fayde:

गुड़ और मूंगफली दोनों की तासीर गर्म होती हैं जो सर्दियों के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. मूंगफली की चिक्की के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. ये पाचन के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
असम : कॉलेज के छात्र ने नौ घंटे में किताब लिखकर बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड