Green Chilli Benefits: स्वाद बढ़ाने ही नहीं सेहत के इन गुणों से भरी है हरी मिर्च, यहां जानें फायदे

Green Chili Eating Benefits: हरी मिर्च खाने के स्वाद को बढाने का काम ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद मानी जाती है. हरी मिर्च खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
Green Chili Benefits: हरी मिर्च खाने के अद्भुत फायदे.

Green Chilli Eating Benefits in Hindi: मिर्च किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी मिर्च (Green Chilli Benefits) स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. हर रोज हरी मिर्च खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. असल में हरी मिर्च (Hari Mirch) में विटामिन-ए, विटामिन-सी, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. इतना ही नहीं, हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए अच्छा माना जाता है.

कैसे करें हरी मिर्च को डाइट में शामिल- How To Uses Green Chilli In Diet:

हरी मिर्च को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. इसे अचार के रूप में, चटनी के रूप, मसाले के रूप में शामिल कर सकते हैं.

हरी मिर्च खाने के फायदे- Hari Mirch Khane Ke Fayde:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज मरीजों के लिए कई चीजें खाने की मनाही होती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हरी मिर्च खाने से डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Kesari Jalebi: घर आए गेस्ट को मीठे में खिलाना चाहते हैं कुछ स्वादिष्ट, तो झटपट बनाएं केसरी जलेबी

Advertisement

2. मोटापा-

हरी मिर्च के सेवन से मोटापे को कम कर सकते हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. हरी मिर्च में कैप्साइसिन और एंटीओबेसिटी गुण पाए जाते हैं, जो फैट को बर्न करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: Egg Side Effects: इन 5 बीमारियों में नहीं खाना चाहिए अंडा, सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक!

Advertisement

3. पाचन-

हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं, तो आप लाल मिर्च की जगह हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

4. हार्ट-

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है हरी मिर्च का सेवन. लेकिन सीमित मात्रा में इसका सेवन करें. मिर्च में कई ऐसे कंपाउड पाए जाते हैं, जो हार्ट को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Survey: दिव्यांग लोगों के मुद्दों पर प्रकाश डालना