Gastric Problem Remedies: क्या आप भी गैस्ट्रिक प्रॉब्लम से रहते हैं परेशान, तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, छू मंतर हो जाएगी गैस की समस्या

Gastric Problem Home Remedies: क्या आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें कुछ भी खाने पर गैस संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं, तो यहां हैं पांच होम रेमेडीज जिन्हें अपना कर आप इससे बच सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Gastric Problem Remedies: गैस की समस्या से राहत के उपाय.

Gastric Problem Home Remedies: गैस्ट्रिक समस्या आजकल इतनी बढ़ गई है कि इससे बड़े तो क्या बच्चे भी परेशान होने लगे हैं और गैस की वजह से शरीर में भारीपन महसूस होता है. इसमें खासतौर पर कुछ खाने पीने का मन नहीं करता और अगर कुछ खा लिया तो खट्टी डकार और गैस के गोले बनने लगते हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी होम रेमेडीज जिससे गैस संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

गैस की समस्या से राहत देंगे ये घरेलू उपाय - (These Home Remedies Will Give Relief From Gas Problem)

1. अदरक-

अदरक में नेचुरल एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो पेट संबंधी  समस्या को ठीक करने में मदद कर सकता है. आप अदरक की चाय बना सकते हैं या फ्रेश अदरक के छोटे टुकड़े चबा कर इसका रस चूस सकते हैं. 

"कोको का कप?" अमूल ने यूएस ओपन वुमेन विनर कोको गॉफ़ को खास अंदाज में दी बधाई 

Photo Credit: iStock



2. पुदीना-

पुदीना आपके पेट को आराम देने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, आप पुदीने की चाय बना सकते हैं या फ्रेश पुदीने की पत्तियां चबा सकते हैं.

3. प्रोबायोटिक्स-

प्रोबायोटिक्स आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आप दही, इडली और डोसा जैसे खाद्य पदार्थों से प्रोबायोटिक्स पा सकते हैं. 

Ghee For Weight Loss: वजन घटाने के लिए कैसे और कितनी मात्रा में करें घी का सेवन? यहां जानें सब कुछ

4. शहद-

शहद गले की खराश को कम करने में मदद कर सकता है शहद में नेचुरल एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. आप शहद का इस्तेमाल दालचीनी के साथ या मीठी डिश में कर सकते हैं.

5. जलन पैदा करने वाली चीजों से बचें-

Advertisement

गैस से बचने के लिए मसालेदार, चिकनाई या फैटी फूड आइटम से दूर रहें, क्योंकि ये चीजें गैस्ट्रोएंटेराइटिस के लक्षणों को बढ़ा सकती हैं.

6. कैफीन और अल्कोहल से बचें-

कैफीन और अल्कोहल दोनों ही आपके पाचन तंत्र को परेशान कर सकते हैं, इसलिए इनका कम से कम सेवन करें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: क्या नफा, क्या नुकसान? Britain में सरकार बदलने से क्या पड़ेगा भारत पर असर