दही के गोले, मसालेदार चटनी, मुंबई पाव के साथ बाकरखानी से सजी है महमानों की थाली, देखें G20 Summit का पूरा Dinner Menu

G20 Summit Dinner Menu: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) स्थल यानि भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) की ओर से तमाम राष्ट्राध्यक्षों और अन्य जनप्रतिनिधियों (World Leaders) के लिए डिनर का आयोजन किया गया है. इसके लिए तैयार मेन्‍यू (Dinner Menu) पर सबकी नजर है. इस मेन्‍यू को आकर्षक अंदाज में पेश किया गया है. बेहद ही सोबर से दिखने वाले इस मेन्‍यू कार्ट में यह भी बताया गया है कि किस डिश में प्रति 100 ग्राम कितनी कैलोरी हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

G20 Summit: Dinner Menu For World Leaders: जी20 शिखर सम्मेलन स्थल यानि भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) की ओर से तमाम राष्ट्राध्यक्षों और अन्य जनप्रतिनिधियों (World Leaders At G20 Summit) के लिए डिनर का आयोजन किया गया है. जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) स्थल यानि भारत मंडपम में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) की ओर से तमाम राष्ट्राध्यक्षों और अन्य जनप्रतिनिधियों के लिए डिनर का आयोजन किया गया है.

डिनर (G20 Dinner) में मेहमानों को मिलेट्स से बने व्यंजन परोसे जाएंगे. जी-20 के वीवीआईपी मेहमानों के लिए डिनर मेनू तैयार हो चुका है. जिसमें पूरी तरह से शाकाहारी व्यंजन शामिल किए गए हैं. आपको बता दें कि भारत मंडपम के लेवल 3 पर इस डिनर का आय़ोजन किया जा रहा है. 

इस मेन्‍यू को आकर्षक अंदाज में पेश किया गया है. बेहद ही सोबर से दिखने वाले इस मेन्‍यू कार्ट में यह भी बताया गया है कि किसी डिश में प्रति 100 ग्राम कितनी कैलोरी हैं. 

मेहमानों का डिनर मेनू बेहद खास रखा गया है. इसके अलावा, खाना परोसने वाले कर्मचारी एक विशेष ड्रेस में रहेंगे. कई लग्जरी होटलों ने मेड-टू-ऑर्डर टेबलवेयर और चांदी के बर्तन रखे हैं. करीब 15,000 चांदी के बर्तन तैयार किए गए हैं. 

यहां देखें राष्ट्रपति द्वारा आयोजित डिनर में विदेशी मेहमानों को क्‍या क्‍या परोसा जाएगा (Menu of the dinner hosted by President Droupadi Murmu at Bharat Mandapam in Delhi)

स्टार्टर (Starter)

पात्रम 'ताजी हवा का झोंका'
दही के गोले और भारतीय मसालेदार चटनी से सजे कंगनी श्रीअन्न (मिलेट) लीफ क्रिस्प (दूध, गेहूं और मेवा युक्त) (प्रति 100 ग्राम में 275 किलो कैलोरी)

Advertisement

मेन कोर्स (Main Course)

वनवर्णम 'मिट्टी के गुण'
ग्लेजड कॉरेस्ट मशरूम, कुटकी श्रीअन्न (मिलेट) क्रिस्प और करी पत्ते के साथ तैयार केरल काल चावल के साथ परोसे गए कटहल गैलेट (दूध और गेहूं युक्त) (प्रति 100 ग्राम में 642 किलो कैलोरी)


इंडियन ब्रेड्स (Indian Breads) 

मुंबई पाव
कलौंजी के स्वाद वाले मुलायम बन (दूध और गेहूं युक्त) (प्रति 100 ग्राम में 175 कैलोरी)

बाकरखानी
इलायची के स्वाद वाली मीठी रोटी (प्रति 100 ग्राम में 290 कैलोरी)

मिष्ठान (Sweets) 

मधुरिमा 'स्वर्ण कलश'
इलायची की खुशबू वाला सांवा का हलवा, अंजीर-आडू मुरब्बा और अंबेमोहर राइस क्रिस्प्स (दूध और श्रीअन्न, गेहूं और मेवा युक्त) (प्रति 100 ग्राम में 336 किलो कैलोरी)

Advertisement

पेय पदार्थ (Drinks) 

कश्मीरी कहवा, फिल्टर कॉफी और दार्जलिंग चाय का लुत्फ मेहमान उठा पाएंगे. 

इसके अलावा पान के स्वाद वाली चॉकलेट लीव्स भी जायके में इजाफा करेगी.

भारत मंडपम के डिनर में शामिल विदेशी मेहमान डिनर के बाद पान का लुत्फ उठाते भी नजर आएंगे. इस मेन्‍यू को देखकर आ रहा है न मुंह में पानी. कैसा लगा आपको हमें भी बताएं कमेंट बॉक्‍स में.   

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article