शरीर में Vitamin D की कमी को पूरा करने और मजबूत हड्डियों के लिए करें इन फलों का सेवन, कुछ दिनों में दिखेगा गजब का असर

Fruits For Bones: जोड़ों में दर्द से लेकर, ज्यादा चलने पर पैरों में दर्द तक व हड्डियों में दर्द जैसी कई परेशानियां हैं, जो आम होती जा रही हैं. अगर आपके शरीर में भी ऐसे ही लक्षण दिख रहे हैं, तो शायद यह विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

Fruits For Healthy Bones: आजकल का खानपान और लाइफस्टाइल हमारे शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी का कारण बन सकता है. यही वजह है कि आज के समय में बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवाओं में भी हड्डियों से जुड़ी परेशानियां देखने को मिल रही हैं. जोड़ों में दर्द से लेकर, ज्यादा चलने पर पैरों में दर्द तक व हड्डियों में दर्द जैसी कई परेशानियां हैं, जो आम होती जा रही हैं. अगर आपके शरीर में भी ऐसे ही लक्षण दिख रहे हैं, तो शायद यह विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. खासतौर से वो लोग जो धूप में बिल्कुल भी नहीं निकल पाते हैं. इस वजह से उनको विटामिन डी भरपूर मात्रा में नहीं मिल पाता. वहीं शरीर में इसकी कमी होने से हड्डियों में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. अगर आपको भी ऐसी किसी तरह की परेशानी हो रही हैं, तो आप अपने खानपान में उन चीजों को शामिल कर सकते हैं, जो आपके शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जो आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

दिनभर रहती है थकान तो अपने फूड में करें बदलाव, ये 7 फूड आपकी Energy को करेंगे बूस्ट, थकान भी होगी कम  

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए खाएं ये फल 

आजकल बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों और हड्डियों का दर्द आम है. अगर आपको भी जोड़ों के दर्द की समस्या है, तो आपकी अपनी डाइट में कुछ फ्रूट्स को शामिल करना चाहिए.

Advertisement

सेब खाएं 

Photo Credit: iStock

सेब हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यही वजह है कि डॉक्टर्स भी इसका सेवन करने की सलाह देते हैं. सेब में कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारे शरीर में कोलेजन को बनाने और हड्डियों के नए टिश्यूज के निर्माण में मदद कर सकता है. इसलिए हड्डियों से जुड़ी परेशानियां होने पर हर रोज एक सेब का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

Advertisement

स्ट्रॉबेरी 

Photo Credit: istock

स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैंगनीज और विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है, यह सभी पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते है. अगर आपकी हड्डियां कमजोर हो रही हैं तो आप अपनी डाइट में इसे शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

Watermelon Seeds: तरबूज के बीज होते हैं सेहत का खजाना, बेहतर फिटनेस के साथ-साथ स्किन के लिए भी हैं कमाल के फायदेमंद...

Advertisement

पपीता 

पपीता एक ऐसा फल है जो आपको हर सीजन में आसानी से मिल जाता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही आपके वजन घटाने और स्किन के लिए भी फायदमेंद होता है. साथ ही इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद हैं जो आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

अनानास 

अनानास में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. यह शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन करने से आपकी हड्डियों का स्वास्थय सही बना रहेगा. 

World Health Day: एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर ने हेल्थ सेक्टर में भारत की उपलब्धियों, लक्ष्यों, चुनौतियों को लेकर कही ये बात...

संतरा 

संतरे में विटामिन सी भरपूर रूप से पाया जाता है जो हमारी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gadgets 360 With Technical Guruji: Lenovo Legion Go, Meta AI भारत में, और iOS 18 Beta 2
Topics mentioned in this article