रक्षा बंधन से लेकर कृष्ण जन्माष्टमी तक, यहां है अगस्त में पड़ने वाले व्रत-त्योहार की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्यंजन

Festival Month Of August: अगस्त के महीने में कई बड़े त्योहार आते हैं जैसे राखी, कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी आदि.

Advertisement
Read Time: 4 mins
F

Festival Month Of August: सावन का महीना शुरू होते ही त्योहारों की झड़ी लग जाती है. अगस्त के महीने में कई बड़े त्योहार आते हैं जैसे राखी, कृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी आदि. भारत में सबसे बड़े त्योहार या यूं कहें कि भाई और बहन के प्यार और विश्वास का त्योहार रक्षा बंधन का इंतजार एक बहन और भाई को पूरे साल रहता है. रक्षाबंधन के बाद कृष्ण जन्माष्टमी भी बड़े त्योहारों में से एक है. कृष्ण जन्माष्टमी को पूरे देश में धूम-धाम से सेलिब्रेट किया जाता है और सबसे खास बात जो इन त्योहारों को बनाती है वो हैं इनमें बनाए जाने वाले व्यंजन. तो चलिए जानते हैं अगस्त में पड़ने वाले त्योहारों की लिस्ट और इस दिन बनाए जाने वाले व्ंयजन.

अगस्त 2024 में पड़ने वाले व्रत-त्योहार-(Hindu Calendar August 2024)

02 अगस्त, श्रावण मासिक शिवरात्रि
07, अगस्त हरियाली तीज
08 अगस्त, विनायक चतुर्थी
09 अगस्त, नाग पंचमी 
15 अगस्त, स्वतन्त्रता दिवस
19 अगस्त, रक्षा बन्धन, गायत्री जयन्ती, पूर्णिमा, हयग्रीव जयन्ती, संस्कृत दिवस
22 अगस्त , कजरी तीज, हेरम्ब संकष्टी चतुर्थी
26 अगस्त, कृष्ण जन्माष्टमी, कालाष्टमी

1. श्रावण मासिक शिवरात्रि-

सावन माह में आने वाली शिवरात्रि को श्रावण शिवरात्रि या सावन शिवरात्रि कहते हैं. इस साल 2 अगस्त, श्रावण मासिक शिवरात्रि है. इस दिन भोले बाबा की पूजा का विधान है. आप व्रत कर रहे हैं तो साबूदाना खीर बना कर भोग में चढ़ा कर आप इसे खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कल मनाया जाएगा नेशनल शुगर कुकी डे, जानें इस दिन को कैसे करें सेलिब्रेट

Photo Credit: NDTV Reporter

2.  हरियाली तीज

इस साल हरियाली तीज 7 अगस्त 2024, बुधवार को है. हरियाली तीज का पर्व सावन मास में आता है, जो भगवान शिव व माता पार्वती की अराधना व उन्हें समर्पित उपवास करने के लिए बेहद पवित्र महीना माना जाता है.

Advertisement

3. विनायक चतुर्थी-

इस साल 8 अगस्त को है विनायक चतुर्थी. विनायक चतुर्थी का दिन भगवान गणेश की आराधना के लिए समर्पित होता है. इस दिन श्री गणेश का विधिपूर्वक पूजन करने और व्रत रखने का विधान है. भगवान गणेश को आप मोदक का भोग लगा सकते हैं.

Advertisement

4.नाग पंचमी-

इस साल 9 अगस्त है नाग पंचमी. ये नाग देव की पूजा का पर्व है. इस दिन शिव जी के साथ ही नाग देव की विशेष पूजा का विधान है. इस दिन नाग यानि सर्प को दूध पिलाया जाता है.

Advertisement

5. स्वतन्त्रता दिवस-

स्वतन्त्रता दिवस को भी त्योहार की तरह ही भारत में मनाया जाता है. सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी. यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है. इस दिन आप तिरंगे के कलर के व्यंजन बना कर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं.

Advertisement

6. रक्षा बन्धन-

इस साल रक्षा बन्धन 19 अगस्त को है. इस दिन बहन अपने भाई के मस्तक पर टीका लगाकर रक्षा का बन्धन बांधती है, जिसे राखी कहते हैं. इस दिन घर पर तरह-तरह के पकवान बनाएं जाते हैं.

7. कजरी तीज-

इस साल 22 अगस्त को पड़ रहा है कजरी तीज का पर्व. कजरी तीज के दिन विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी आयू के लिए व्रत रखती है और अविवाहित लड़कियां इस पर्व पर अच्छा वर पाने के लिए व्रत रखती हैं. कजरी तीज पर माता पार्वती की पूजा की जाती है और तरह-तरह के मीठे व्यंजन बनाए जाते हैं.

8. कृष्ण जन्माष्टमी-

इस साल कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त, सोमवार को मनाई जाएगी.कृष्ण जन्माष्टमी को गोकुलाष्टमी, कृष्णाष्टमी या श्रीजयंती के रूप में भी जाना जाता है.इस दिन विष्णु के आठवें अवतार, भगवान कृष्ण पैदा हुए थे. इस दिन भगवान कृष्ण को पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाता है. 

क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan