सुबह खाली पेट पानी में ये 2 चीजें मिलाकर पी लीजिए, यूरिक एसिड चुटकियों में होगा कंट्रोल, फिर कभी नही खानी पड़ेगी दवा

Uric Acid Home Remedies: यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से  हड्डियों में तेज दर्द, सूजन, गाउट जैसी समस्या हो सकती है. आज हम आपको यूरिक एसिड की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Home Remedy for Uric Acid: यूरिक एसिड हर किसी की बॉडी में पाया जाता है. लेकिन परेशानी तब आती है जब इसकी मात्रा शरीर में बढ़ जाती है. आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खानपान इसकी एक वजह बन सकता है. बता दें कि भारत में यूरिक एसिड की समस्या से अमूमन लोग जूझ रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन का वेस्ट प्रोडड्ट ही प्यूरिन है. शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ने पर हड्डियों के बीच प्यूरिन जमा हो जाता है और पथरी की वजह बनने लगता है. यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से  हड्डियों में तेज दर्द, सूजन, गाउट जैसी समस्या हो सकती है. आज हम आपको यूरिक एसिड की समस्या को खत्म करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताएंगे. जो आपको इस परेशानी से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

यूरिक एसिड से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय ( How to get rid of Uric Acid Home Remedies)

ये भी पढ़ें: आंखों के नीचे पड़े काले घेरों का सफाया कर देगी आपके किचन में रखी ये 1 चीज, दो दिन में दिखने लगेगा असर

सौंफ का पानी 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर सौंफ का पानी जोड़ों में सूजन को कम कर सकता है. शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाली सूजन को दूर करने में सौंफ का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है.

Advertisement

लहसुन 

लहसुन सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. सुबह रोजाना खाला पेट 3-4 लहसुन की कलियों का सेवन यूरिक एसिड से निजात दिला सकता है.

Advertisement

अजवाइन का पानी

अजवाइन भी आपके किचन में मौजूद ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ यूरिक एसिड से निजात दिलाने में भी आपकी मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर में प्यूरिन की मात्रा को कंट्रोल करने में लाभदायी साबित हो सकते हैं. 

Advertisement

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत