चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय

Skin Care Tips: अक्सर चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. कम उम्र में ही बुढ़ापे का अहसास होने लगता है, लेकिन हर दिन चने की दाल व सौंफ का सेवन करने से कमजोरी, थकान व चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां को दूर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Skin Care Routine: दफ्तर में घंटों बिताने के बाद कुछ लोगों पर थकान हावी हो जाती है. खान-पान सही नहीं होने की वजह से शरीर को भरपूर ऊर्जा नहीं मिल पाती है. कमजोरी की शिकायत रहती है और इसका असर चेहरे पर दिखने लगता है. हैरान होंगे जानकर कि चेहरा खिलाखिला रह सकता है बस उपाय एक करना है! शरीर को तंदुरुस्त और चेहरे को खिलाखिला रखने के लिए बाजार आपको कई चीजें ऑफर करता है. कुछ प्रोडक्ट असरदार होते हैं तो कुछ से समस्या पैदा हो जाती है. इसका असर आपके चेहरे से लेकर शरीर के अन्य भागों में भी दिखाई देता है.

जैसे कि चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है. कम उम्र में ही बुढ़ापे का अहसास होने लगता है, लेकिन हर दिन चने की दाल व सौंफ का सेवन करने से कमजोरी, थकान व चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां को दूर किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

यह भी पढ़ें: दादी मां ने बताया सेहतमंद, आसान और पावरफुर लड्डू बनाने का तरीका, न्यूट्रिशनिष्ट ने किया शेयर तो हो गया वायरल

Advertisement

त्वचा के लिए चने की दाल के फायदे (Benefits of Gram Lentils For Skin)

चने की दाल के साथ सौंफ को मिलाकर खाने से कई फायदे होते हैं. भारत की प्राचीन चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद में एक उपाय बताया गया है. अगर सुबह चने की दाल के साथ सौंफ खाएं तो चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

Advertisement

घर में चने की दाल को एक बर्तन में भिगोकर रख लीजिए. इसके बाद दाल को साफ बर्तन में निकाल लीजिए. इसमें थोड़े से सौंफ मिलाकर मिक्स कर लीजिए.

Advertisement

अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद दो से तीन चम्मच खाएं. चने की दाल और सौंफ को चबाने से शरीर की थकन मिट जाती है. कमजोरी महसूस नहीं होती. ढलती उम्र उतना परेशान नहीं करती, लेकिन यह फायदे तभी होंगे जब आप खाली पेट इनका सेवन करेंगे.

Advertisement

ध्यान देने वाली बात यह है कि चने की दाल खाने से कई तरह के लाभकारी फायदे होते हैं. लोग दाल पकाकर भी खाते हैं. वहीं सौंफ खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती हैं, लेकिन दोनों को मिक्स कर खाने से पहले एक बार डॉक्टर्स से सलाह लेना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
UP में Akhilesh Yadav और Yogi Adityanath के बीच जुबानी जंग कहां रुकेगी? | Uttar Pradesh