क्या आपने कभी सोचा है कि एस्ट्रोनॉट्स स्पेस में कॉफी कैसे पीते हैं? जानने के लिए इस वीडियो को देखें

Astronaut Viral Video: यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया जिसमें दिखाया गया कि अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में कॉफी कैसे पीते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
स्पेस में एस्ट्रोनॉट कैसे पीते हैं कॉफी.

इमेजिन कीजिए कि आप अपने पसंदीदा ड्रिंक का एक घूंट लेने की कोशिश कर रहे हैं, और वह आपको हवा में तैरता हुआ मिले. अब आप सोचेंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है? लेकिन एस्ट्रोनॉट्स जब स्पेस में जाते हैं तो उन्हें हर रोज इस चुनौती का सामना करना पड़ता है. कम ग्रेविटी के कारण, खाने की हर एक बाइट और पानी ग्रेविटी कम होने के कारण हवा में उड़ने लग जाते हैं. इंटरनेशनल स्पेश स्टेशन पर एस्ट्रोनॉट की लाइफ को आसान बनाने के लिए दुनिया भर की स्पेस एजेंसियां ​​लगातार इनोवेशन कर रही हैं. हाल ही में पोर्टलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी ने एक अनोखा कप बनाया. यह कप फिजिकली नियमों का उल्लंघन करता है, जिससे स्पेस में एस्ट्रोनॉट्स बिना उड़े अपने ड्रिंक को पी सकते हैं. इसकी एक झलक के लिए, यूरोपीय स्पेस एजेंसी ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है.

यह भी पढ़ें: एक चम्मच हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, सफेद बाल जड़ से हो जाएंगे काले, कभी नहीं लगाना पड़ेगा कलर

वीडियो में, सामन्था नाम की एक फीमेल एस्ट्रोनॉट बीकर जैसी नोक वाले एक अनोखे कप की यूज कर रही है. शुरूआत में, वह एक नॉर्मल कप से पानी पीने की कोशिश करती है, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाती. इसके बाद वो अनोखे कप पर स्विच करती है, तो वह आसानी से कॉफी पी लेती है, यह दिखाते हुए कि कैसे यह आविष्कार जीरो ग्रेविटी सिपिंग जैसे कठिन काम को आसानी से सॉल्व कर देता है. वीडियो के साथ टेक्स्ट में लिखा है, “आपको अपनी कॉफी कैसी लगती है? हमारी एस्ट्रोनॉट @AstroSamantha ने दिखाया है कि वो स्पेस में अपनी सुबह की कॉफी कैसे पीती है!”

ईएसए को ढेर सारी कमेंट भी मिले हैं. एक यूजर ने लिखा, "यह छोटी चीजें हैं जो अंतरिक्ष की वास्तविकता को सामने लाती हैं."

एक दूसरे यूजर ने कहा, “मैं आपको और सभी स्पेस ट्रैवलर्स को एक खूबसूरत सुबह की शुभकामनाएं देता हूं. आप बहुत अच्छा कर रहे हैं."

एक शख्स ने कहा, ''बहुत बढ़िया प्रदर्शन.''

इसके अलावा एक यूजर ने कमेंट किया, "यह बहुत बढ़िया है!", "शानदार बैलेंस" और "अद्भुत".

आपका इस वीडियो के बारे में क्या विचार है कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hindenburg Case में China का हाथ? Mahesh Jethmalani ने बताया क्या कार्रवाई होनी चाहिए!
Topics mentioned in this article