डायबिटीज के मरीज इन 2 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

Neem-Aloe Vera Juice: नीम और एलोवेरा से बने ड्रिंक का सेवन कर डायबिटीज को कंट्रोल करने के अलावा शुगर को भी मैनेज रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
N

Health Benefits Of Neem डायबिटीज आज दुनिया की बड़ी चिंताओं में से एक है. यह एक लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए हेल्दी रहने के लिए शरीर में ब्लड शुगर के लेवल पर लगातार नजर रखने की जरूरत है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हमें सिर्फ दवा पर निर्भर रहने के अलावा लाइफस्टाइल और खान-पान में भी बदलाव करने की जरूरत है. हेल्दी और एक्टिव लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट डायबिटीज मैनेज करने मददगार हो सकते हैं. नीम और एलोवेरा दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है.

नीम डायबिटीज को मैनेज करने में कैसे मददगार है- How Neem Helps Manage Diabetes:

नीम को पूरे भारत में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है, यह फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरा है, जो ग्लूकोज में फ्लो को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें-  इस हेल्दी ब्रेकफास्ट से करें अपने दिन को स्टार्ट, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक- Recipe Inside

Advertisement

एलोवेरा डायबिटीज को मैनेज करने में कैसे मदद करता है- How Aloe Vera Helps Manage Diabetes:

जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार एलोवेरा जेल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने और बेहतर फास्टिंग ब्लड शुगर के लेवल को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. फिजियोथेरेपी रिसर्च जर्नल में एक अन्य स्टडी से पता चलता है कि जेल से रहित एलोवेरा के पत्तों का गूदा गैर-इंसुलिन-निर्भर डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement

कैसे बनाएं नीम-एलोवेरा जूस- How To Make Neem-Aloe Vera Juice:

  • एलोवेरा नीम जूस बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें और उसमें नीम के पत्ते डालें.
  • मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक उबालें.
  • छान कर ठंडा कर लें.
  • इसमें एलोवेरा का रस मिलाएं और पीएं.

Health Benefits of Eating Soaked Raisins​: भीगी किशमिश खाने के फायदे | Bheegi Kismish Khane Ke Fayde

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Trade और Grenade का क्या मेल? | NDTV Ground Report