सुबह खाली पेट ये पत्तियां चबाने से कंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर लेवल, जानिए कैसे करता है कमाल

Diabetes Control Home Remedies: डायबिटीज को कंट्रोल करने में करी पत्ता आपकी मदद कर सकता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी मदद कर सकते हैं आइए जानते हैं कैसे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Curry Leaves for Diabetes: साउथ इंडियन फूड की बात करें तो उनकी हर डिश में आपको एक चीज जो जरूर मिलती है वो है करी पत्ता. करी पत्ता एक ऐसा पत्ता है जो अपने स्वाद और सुगंध के साथ अपने फायदों के लिए भी जाना जाता है. यह वजह है कि कई लोग इसे मसाले के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं. दाल में तड़का लगाने से लेकर, चटनी में तड़का लगाना हो या फिर आलू फ्राई से लेकर फ्राइड इडली तक इस तरह की सभी चीजों में इसको शामिल किया जाता है. कैल्शियम से भरपूर इस पत्ते का आर्युवेद में भी खासा महत्व है. यह हार्ट से जुड़े रोगों, संक्रमण और सूजन को कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन और विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बनाते हैं. इसके साथ ही यह डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए भी जाना जाता है.  आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन कैसे फायदेमंद हो सकता है.

करी पत्ता ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कैसे मददगार?

पोषक तत्वों से भरपूर

करी पत्ते में कई सारे विटामिन, एल्कलॉइड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

इंसुलिन एक्टिविटी 

करी पत्ते में पाए जाने वाले तत्व इंसुलिन गतिविधि को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसमें पाए जाने वाले एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुणों के कारण डायबिटीज पेशेंट के लिए बेहद लाभदायी साबित हो सकता है.

Advertisement

फाइबर

करी पत्ते में फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. फाइबर डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. जल्दी से मेटाबोलाइज्ड नहीं होता है. जिससे आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है.

Advertisement

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कैसे खाएं करी पत्ते?

करी पत्ते को आप दाल, चावल के साथ मिलाकर खा सकते हैं. इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद आप इसकी 8-10 पत्तियों को चबाकर या फिर इसका रस निकालकर भी पी सकते हैं.

Advertisement

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes | Dr Sk Sarin



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: SP Singh Baghel ने कहा- 'Governance को Grassroot पर ले जाना पीएम का एजेंडा'